12वीं की परीक्षा के बाद छात्र इस स्ट्रीम में बनाएं करियर, अवश्य मिलेगी जॉब ऑफर

Saturday, Apr 11, 2020 - 12:42 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण छात्र घर पर ही कैद हो गए है, ऐसे में यदि आप 12 वीं कक्षा के छात्र हैं और बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो अक्सर आपके दिमाग में यह सवाल आता होगा या फिर आपके जानने वाले, माता पिता या रिश्तेदार आपसे अवश्य पूछते होंगे कि 12 वीं के बाद क्या करना है? करियर चुनने में अब छात्रों के पास बहुत सारा समय है। 

 

अगर आपने आर्ट स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षा पास कर ली है और आगे इसी स्ट्रीम में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इस स्ट्रीम के बारे में बहुत सारे विषय हैं, आइए जानते है -आर्ट स्ट्रीम के बारे में

1. बैचलर डिग्री कोर्स
बैचलर ऑफ आर्ट्स- बीए सबसे लोकप्रिय ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है जिसे हाई स्कूल की पढ़ाई के बाद करते हैं. इसके अंतर्गत विभिन्न विषय हैं जिसे छात्र अपने करियर के अनुसार चुन सकते हैं और उस विषय में आगे बढ़ सकते हैं। आम तौर पर, कोर्स के पहले वर्ष के दौरान, छात्रों को तीन प्रमुख विषयों को चुनना होता है और अंतिम वर्ष के दौरान, ऑनर्स के लिए एक मूल विषय चुनना होता है। आर्ट्स स्ट्रीम में ये लोकप्रिय विषय बैचलर डिग्री कोर्स में शामिल हैं। 



इतिहास
भूगोल
राजनीति विज्ञान
लोक प्रशासन
अंग्रेजी साहित्य
अर्थशास्त्र
टेक्नीकल कोर्सेज
बीसीए - बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन.
बी.आर्क - बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर.

2. मैनेजमेंट कोर्सेज
अगर आर्टस के बच्चे मैनेजमेंट कोर्सेज में भविष्य बनाना चाहते हैं तो 12 वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद कई मैनेजमेंट कोर्सेज उपलब्ध हैं. इनमें ग्रेजुएशन डिग्री लेवल के कोर्सेज, एकीकृत पांच साल के कोर्सेज और यहां तक ​​कि शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन प्रोग्राम्स भी शामिल हैं. हालांकि, उनमें से सबसे लोकप्रिय हैं :



बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन)
बीएमएस (बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज)
एकीकृत बीबीए + एमबीए प्रोग्राम (5 साल की अवधि)
बीएचएम (बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट)
रीटेल मैनेजमेंट (डिप्लोमा)

3 .फैशन डिजाइन/डिजाइन कोर्सेज
डिजाइनिंग आर्ट्स छात्रों के लिए एक बड़ा करियर डोमेन है, खासकर उन छात्रों के लिए जो विजुअल आर्ट्स में विशेषज्ञ हैं. आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए डिजाइन स्ट्रीम में कई ग्रेजुएशन लेवल के कोर्सेज उपलब्ध हैं.ये कोर्स इन तरह के हैं.

बैचलर ऑफ टेक्सटाइल डिज़ाइन
बैचलर ऑफ डिज़ाइन (एक्सेसरी)
बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन
बैचलर ऑफ इंटीरियर डिजाइनिंग
बैचलर ऑफ प्रोडक्ट डिज़ाइन
फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइन कोर्सेज
बैचलर ऑफ डिजाइन (लेदर)
बैचलर ऑफ फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी
परफॉर्मिंग आर्ट्स कोर्सेज

Riya bawa

Advertising