12वीं के बाद ये कोर्सेज संवार देंगे आपका भविष्य

Monday, Jan 22, 2018 - 06:50 PM (IST)

नई दिल्ली : आज से कुछ समय पहले युवाओं के पास करियर के कुछ नियमित विकल्प ही होते थे, लेकिन जैसे - जैसे तरक्की हो रही है युवाओं के पास करियर के कई सारे विकल्प बढ़ते जा रहे है। आज कोई भी क्षेत्र एेसा नहीं है जिसमें युवा अपना कर्यर नहीं बना सकते। हर कोई अपनी इच्छा और रुचि से किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है। ऐसे कई कोर्सेस और ट्रेनिंग उपलब्ध हैं, जिनसे अलग-अलग और रुचिकर करियर का चुनाव किया जा सकता है। आइए जानते है कुछ एेसे ही  छोटे छोटे कोर्सेज के बारे में जिनसे आप अपना भविष्य सुधार सकते है। 

हेयर स्टाईलिस्ट
आज के समय में हर कोई स्टाइलिस्ट दिखना चाहता है । ऐसे में हेयर स्टाइलिस्ट की मांग आज बहुत बढ़ गई है। जिस वजह से शहरों में इसके लिए कई छोटे-छोटे कोर्सेस शुरु हो गए है। साथ ही भारत सरकार के स्किल डेवलपमेंट के अंतर्गत भी हेयर स्टाइलिस्ट, हेयर ड्रेसर जैसे कोर्स उपलब्ध है। कोई भी दसंवी और बारहवी पास व्यक्ति इनमे एडमिशन ले सकता है।

ब्यूटिशियन
हेयर स्टाइलिस्ट की तरह ही ब्यूटिशियन का कारोबार भी खूब फल-फूल रहा है। आज फैशन के दौर में हर कोई अपने आप को सुन्दर दिखाना चाहता है। अगर आप भी इस ऑफबीट कैरियर में कदम रखना चाहते है तो आपका स्वागत है। इस फील्ड में हर साल पेशेवरो की जरुरत रहती है। इसके लिए भी कई सारे छोटे-छोटे कोर्सेज बाज़ार में उपलब्ध है।

जेरियाट्रिक केयर
अगर आप कुछ अलग करने की चाहत रखते है तो ये कोर्स आपके लिए ही है जेरियाट्रिक केयर वो फील्ड है जिसमें बुजुर्गो की देखभाल करना होता है। ये कोर्स उन लोगो को ज्यादा अच्छा रहेगा जो दुसरो की मदद करना अपना धर्म समझते है। यह कोर्स सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तहत नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल डिफेंस द्वारा कराया जाता है।

फैशन डिजाइनिंग 
हर किसी अच्छे - अच्छे और स्टाईलिश कपड़े पहना पंसद होता है। एेसे में फैशन डिजाईनिंग की फील्ड में पेशेवरों की डिमांड काफी रहती है। समय के हिसाब से भी लोगो का फैशन को लेकर जागरूक होना इस क्षेत्र में संभावनाओं के नए द्वार खोलता है। वैसे तो फेशन डिजाईनिंग में डिग्री, डिप्लोमा और मास्टर्स के कोर्स उपलब्ध है, लेकिन आजकल कुछ शोर्ट टर्म कोर्स भी शुरू हो गए है जो फैशन टेक्नोलॉजी और फैशन डिजाईन में सर्टिफिकेट कोर्स करवाते है।

ज्वैलरी डिजाईन 
ज्वैलरी के क्षेत्र में हमेशा से ही डिमांड रही है लेकिन जब से इसमें फैशन सेंस ने दस्तक दी है इस इंडस्ट्री में जॉब्स की बाढ़ सी आ गई है। आज इस क्षेत्र में कई पेशेवर डिजाईनर की जरुरत है ज्वैलरी मेकिंग और डिजाइन के अलावा भी इस क्षेत्र में ज्वैलरी डिज़ाइन, स्टोन कटिंग, जेमेलोजी कास्टिंग टेक्नोलॉजी, आइडेंटिफिकेशन ऑफ़ स्टोन एंड जेम्स के कोर्स उपलब्ध है। इसके कोर्स बारहवीं के बाद से शुरू होते है और हर बड़े शहर में इसके इंस्टिट्यूट उपलब्ध है। कोर्स करने के बाद ज्वैलरी कंपनी से जुड़कर आप अपना भविष्य सवार सकते है।

ट्रैवल एंड टिकटिंग
बढ़ते इंटरनेट के युग ने सारे विश्व को ग्लोबल विलेज बना दिया है। जिस वजह से लोगों में नई जगहों के बारें में जानना चाहते है।इस वजह से लाखों पर्यटक हर वर्ष अलग-अलग देशो में जाकर घूमते है। वही हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में विस्तार की वजह से इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं उपलब्ध हो गई है। जिसमें ट्रेवल एंड टिकटिंग भी एक है इसकी मांग एयरलाइन्स, ट्रेवल कम्पनी, से लेकर बड़े होटल्स में इसके लिए कई संभावनाएं  मौजूद  है। इसके कोर्स भी 3 से 6 महीने के है जो कई शहरो उपलब्ध है।

इंटीरियर डिजाइनर
आजकल घर हो या दफ्तर या फिर हो ऑफिस सभी चाहते है की एक बेहतर लुक मिले जिससे गेस्ट को लुभा सके। लेकिन एक डिफरेंट और बेहतर लुक देने के लिए जरुरत पड़ती है एक इंटीरियर डिजाइनर की। सजावट वाला ये पेशा कई सम्भावनायें लिए बाज़ार में उपलब्ध है। इसके कई शोर्ट टर्म कोर्स होते है जिससे आप बेहतर भविष्य सवार सकते है।

Advertising