GST में करें ये कोर्स, होगी अच्छी कमाई

Monday, Jul 02, 2018 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्ली  जीएसटी को भारत में एक साल पूरा हो गया है। ऐसे में कई ऐसे कोर्स भी शुरू किए गए हैं, जिससे आप ना सिर्फ जीएसटी को समझ सकते हैं, बल्कि उसमें करियर भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन कोर्स के बारे में...

आईसीएआई के कोर्स- भारतीय लागत लेखाकार संस्थान (ICAI) ने एक जीएसटी कोर्स की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से जीएसटी की पढ़ाई की जा सकती है। संस्थान ने प्रोफेशनल्स के लिए यह कोर्स शुरू किया है। यह जीएसटी के बारे में सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम है।

6 महीने का कोर्स
पिछले साल डॉ.भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया था। यह सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने का है। खास बात ये है कि पिछले साल इस कोर्स के लिए कई विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। कॉमर्स के सीनियर प्रोफेसर्स, जीएसटी अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट्स जीएसटी के विभिन्न टॉपिक्स को पढ़ाए गए। 

इसके अलावा लखनऊ यूनिवर्सिटी ने भी जीएसटी पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया था, जिसके लिए कई लोग आवेदन कर चुके हैं। आवेदकों की अधिक संख्या के कारण यूनिवर्सिटी ने इस कोर्स की सीटें में भी बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया। इससे पहले इस कोर्स में 60 सीटें थीं लेकिन बढ़ती भीड़ को देखते हुए विश्वविद्यालय ने सीटों की संख्या 120 कर दी है।

pooja

Advertising