Coronavirus: CBSE ने छात्रों को इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बताएं जरूरी टिप्स

Sunday, Apr 05, 2020 - 05:03 PM (IST)

नई दिल्ली : कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने के लिए देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन की ओर से छात्रों को इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए है इससे छात्रों को कोरोना से लड़ने में कैसे बचाव किया जा सकता है इसके बारे में पता चलेगा। बता दें कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ जरूरी है कि आपकी इम्युनिटी भी बेहतर हो। 

क्या है इम्युनिटी
इम्युनिटी यानी किसी बीमारी, वायरस, बैक्टीरिया से लड़ने की आपकी शरीर की आंतरिक ताकत। कोरोना महामारी से जूझते इस वक्त में हम सभी के लिए अपनी सेहत अच्छी रखना बेहद जरूरी है। इसका सबसे अच्छा तरीका है अपनी इम्युनिटी बढ़ाना। इस पूरे दस्तावेज को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी शेयर किया है। ताकि हर बच्चा और उसके पैरेंट्स इससे वाकिफ हो सकें। 

ये है जरूरी टिप्स 

1. कोशिश करें कि दिनभर में जितनी बार भी पानी पीएं, उसे हल्का गर्म करके ही पीएं। खासतौर पर ठंडे पानी से फिलहाल परहेज करें। क्योंकि बदलते मौसम में ये आपको बीमार बना सकता है।

2. रोज कम से कम 30 मिनट का समय सिर्फ अपने लिए निकालें। इस बीच योगासन, प्राणायाम और ध्यान लगाएं। परिवार के साथ रहते हैं, तो घर के अन्य सदस्यों को भी ऐसा करने के लिए कहें। इससे तन और मन दोनों तंदुरुस्त होगा।
 

3. इन दिनों आप जो भी खाना खा रहे हों, कोशिश करें कि उसमें हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन का इस्तेमाल जरूर हो। ज्यादा तेल, बटर वाले खाने से परहेज करें।

4. दिन में कम से कम एक या दो बार हर्बल चाय / काढ़ा पीएं। यहां समझें कि काढ़ा कैसे बनाना है - पानी में में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें। स्वाद के अनुसार इसमें गुड़ या नींबू का रस मिला सकते हैं।

5 .दिन में कम से कम एक या दो बार हल्दी वाला दूध  पीएं। 150 मिली लीटर गर्म दूध में करीब आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं।

Riya bawa

Advertising