Coronavirus: स्कूल ऑनलाइन भेज रहे सिलेबस, अब छात्र घर पर बैठकर करें स्टडी

Friday, Mar 20, 2020 - 02:05 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूल, कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखा गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स ऑनलाइन स्टडी का सहारा लेना एक अच्छा ऑप्शन समझते है। अधिकतर स्कूलों में परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। स्कूलों की ओर से उनके लिए ऑनलाइन मोड में ही नया सेशन शुरू कर दिया गया है। 

अभिभावकों को स्कूलों की ओर से स्कूल की मोबाइल एप और वॉट्सएप के जरिये सिलेबस भेजा जा रहा है, ताकि अभिभावक बच्चों की घर पर ही तैयारी करा सकें। स्कूलों द्वारा सिलेबस निरंतर अपडेट किया जा रहा है। कुछ स्कूलों में सालाना फंक्शन नहीं हो पाने के कारण नतीजे वॉट्सएप के जरिये ही घोषित किए गए। बच्चों तक कोरियर के माध्यम से सर्टिफिकेट पहुंचाए जाएंगे। बच्चों की सिलेबस के हिसाब से तैयारी करने के लिए शिक्षक निरंतर गाइड कर रहे हैं। अभी यह क्लियर नहीं है कि ऐसी स्थिति कब तक बनी रहेगी। 

बीएसएफ स्कूल में परीक्षाएं रद कर पिछली परफार्मेंस के आधार पर ही नतीजा तैयार किया जा रहा है। आज से छात्रों के लिए ऑनलाइन लेक्चर
डीआईटी यूनिवर्सिटी ने छुट्टी के बाद घर जा चुके छात्रों को पढ़ाई के नुकसान को रोकने लिए ई-लर्निंग सिस्टम शुरू कर दिया है। यहां सभी छात्रों के लिए बुधवार से ऑनलाइन लेक्चर की शुरुआत होने जा रही है।

Riya bawa

Advertising