Coronavirus Awareness: परीक्षाएं स्थगित करने के बाद CBSE ने शुरू की फ्री हेल्पलाइन

Saturday, Mar 21, 2020 - 03:01 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोनावयारस के बढ़ते मामलों की वजह से परीक्षाएं पहले ही स्थगित कर दी गई है। इसी के चलते अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। यह नंबर टोल फ्री है। यानी इस पर कॉल करने पर कोई शुल्क नहीं कटेगा। बोर्ड ने खासतौर पर स्टूडेंट्स की सुरक्षा और जागरूकता के लिए ये कदम उठाया है। 

सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, 'प्रशिक्षित परामर्शदाता कोरोना वायरस से बचाव के लिए टेलीफोन पर परमार्श की सेवा मुहैया कराएंगे। वे कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए आवश्यक एहतियातन कदमों, संक्रमण रोकने और प्राथमिक उपचार संबंधी सलाह देंगे। वे छात्रों को घर में लाभकारी एवं उत्पादक गतिविधियां करने में भी सहायता देंगे।

इस संबंध में सीबीएसई ने एक नोटिस भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि कोरोनावयारस महामारी के बारे में स्टूडेंट्स को जागरूक करने के लिए बोर्ड हेल्पलाइन शुरू कर रहा है। इस नंबर पर कॉल कर स्टूडेंट्स कोरोनावयारस से संबंधित अपने सवाल पूछ सकते हैं। किसी तरह की उलझन होने पर उसका हल ढूंढ सकते हैं। इसका लाभ पैरेंट्स भी उठा सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर 31 मार्च 2020 तक रोजाना सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक सक्रिय रहेगा। इस बीच आप कॉल कर अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं। 

ये है हेल्पलाइन नंबर
कोरोनावायरस के लिए सीबीएसई द्वारा जारी किया हेल्पलाइन नंबर है - 1800118004।   इस हेल्पलाइन के जरिए एक्सपर्ट द्वारा स्टूडेंट्स को घर पर खाली समय में कुछ अलग और बेहतर करने के भी टिप्स मिल जाएंगे। बीते दिन कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर सीबीएसई, पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड और  ICSE, ISC बोर्ड ने 10वीं,12वीं की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दीं। 

Riya bawa

Advertising