कोरोना वायरस- स्कूलों में शुरू हुई बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 11:52 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलो के कारण राजधानी के अधिकांश स्कूलों ने ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी गई है। यह कदम लॉकडाउन होने के कारण बच्चों के लिए उठाया गया है। कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में बच्‍चों की पढ़ाई ठप हो गई है।  सरकारी स्‍कूलों में पड़ने वाले स्‍टूडेंट्स के लिए अच्‍छी खबर है। अधिकांश स्कूलों ने ऑनलाइन पाठ्य-सामग्री भी तैयार की है।  सीबीएसई ने भी सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि बच्चों को ऑनलाइन ही पढ़ाई शुरू की जाए। 

आज से स्कूलों में ऑनलाइन क्लास की शुरुआत हुई है। हालांकि कई स्कूल पहले भी इसकी शुरुआत कर चुके हैं। कोरोना वायरस नहीं आता तो आज से ही नए सत्र की शुरुआत सीबीएसई के स्कूलों में होनी थी, लेकिन अब 14 अप्रेल तक तो स्कूलों की छुट्टी ही है। अब विद्यार्थियों को घर पर ही पढ़ाई करनी है, यह पढ़ाई यू-ट्यूब, लाइव क्लासेज, वीडियो-आडियो के जरिए होगी।घर पर पढ़ाई करने वाली छात्रा का कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई काफी आकर्षक है। पहली बार इस तरह की पढ़ाई करने का मौका मिला है। प्रतिदिन पांच घंटे तक ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे है। 

दिल्ली सरकार की एक अच्छी पहल
दिल्ली सरकार ने आज  ऑनलाइन लर्निंग के प्रथम चरण की शुरूआत की है। इसके तहत पैरेन्ट को पहला मैसेज भी भेजा गया है। यह हिंदी में लिखा मैसैज नमस्कार करके भेजा गया है। यह बेहद जरूरी है कि स्कूलों के बंद होने की वजह से आपके बच्चों की शिक्षा प्रभावित न हो। इसलिए हम रोजाना बच्चों के लिए विशेष गतिविधि भेजेंगे और आपसे निवेदन करना चाहता हूं कि आप अपने बच्चों के साथ इन गतिविधियों को प्रतिदिन जरूर करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News