यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी,नकल पर कड़े इंतजाम

punjabkesari.in Tuesday, Jan 29, 2019 - 03:00 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार बेहद कड़े इंतजाम किए हैं। कापी बदली न जा सके, इसके लिए परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका का क्रमांक और रोल नंबर हर पृष्ठ पर लिखना होगा। इसके साथ ही चार करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं में कोडिंग होगी। परीक्षा की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। केंद्रों पर भी नकल रोकने के लिए सीसीटीवी व अन्य इंतजाम किए गए हैं।

PunjabKesari

उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं में इस बार नौ लाख 15 हजार 846 छात्र कम पंजीकृत हुए हैं। हाईस्कूल में 2018 के मुकाबले पांच लाख नौ हजार 933 छात्रों की कमी हुई है, जबकि इंटर में यह संख्या चार लाख पांच हजार 913 है। उन्होंने दावा किया कि ऐसा नकल विहीन परीक्षा की वजह से हुआ है। डॉ. शर्मा ने बताया कि इस बार हाईस्कूल में 31 लाख 95 हजार 603 जबकि इंटर में 26 लाख 11 हजार 319 छात्र पंजीकृत हुए हैं।

PunjabKesari
 
उपमुख्यमंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि दोनों परीक्षाएं सात फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं। हाईस्कूल की परीक्षा 14 कार्य दिवस पूरी होकर 28 फरवरी को, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 कार्य दिवस में पूरी होकर दो मार्च को समाप्त होगी। पहले यह परीक्षा दो महीने से अधिक चलती थी और कई सौ करोड़ रुपये खर्च होते थे। उन्होंने बताया कि इस बार विद्यार्थियों को आधार से भी लिंक किया गया है, जिससे किसी दूसरे के स्थान पर बैठकर परीक्षा देना संभव नहीं होगा। पहली बार परीक्षा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार होगी।

PunjabKesari

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि इस बार कुल 8354 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। संवेदनशील केंद्रों पर सेटेटिक मैजिस्ट्रेटों की तैनाती होगी। हर केंद्र पर कैमरा, जनरेटर और वायस रिकार्डर लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री भी परीक्षा की मानीटरिंग करेंगे। इसके अलावा परिषद कार्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका नंबर 0532-2622767, 2623182 और 2623139 होगा।  


 

 


 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News