गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध: जावड़ेकर

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के 622 जिलों में फैले 3,400 से अधिक टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर (टीपीसी) के नेटवर्क का उद्घाटन किया है। इस उद्घाटन में 25 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर (टीपीसी) गूगल हैंगआउट के माध्यम से एचआरडी मंत्री से जुड़ गए हैं। इन परीक्षण केंद्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा में उपस्थित छात्रों को सुविधाजनक सत्र आयोजित करने के लिए स्थापित किया गया है ताकि उन्हें परिवर्तित मोड और परीक्षा के पैटर्न में उपयोग करने में सक्षम बनाया जा सके।

टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर के साथ बातचीत करते समय केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार इक्विटी के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए हम उन छात्रों के लिए देश भर में टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर लॉन्च कर रहे हैं, जिनके पास कंप्यूटर और स्मार्ट फोन नहीं हैं। मंत्री ने कहा कि अब संसाधनों की कमी के कारण कोई छात्र इससे वंचित नहीं रहेगा। 

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने इस साल से जेईई (मेन) और यूजीसी नेट परीक्षा का पैटर्न बदल दिया है। अब यह पेन और पेपर मोड के बजाय कंप्यूटर आधारित बन गया है। नया परीक्षा पैटर्न अधिक पारदर्शी, रिसाव सबूत, वैज्ञानिक, छात्र अनुकूल और तेज़ है। बदले गए पैटर्न में अभ्यास प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने पूरे देश में टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर की स्थापना की है। एनएनए ने एक अभ्यास ऐप भी लॉन्च किया है जिसके माध्यम से छात्र अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर अपने आप अभ्यास कर सकते हैं। मंत्री ने समझाया कि प्रतियोगी परीक्षाओं के क्षेत्र में असली क्रांति है।

छात्रों के साथ बातचीत करते समय, मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि अब छात्र जेईई की तैयारी के लिए स्वयं प्लेटफॉर्म पर आईआईटी पाल (प्रोफेसर असिस्टेड लर्निंग) वीडियो व्याख्यान तक पहुंच सकते हैं। एचआरडी मंत्री को सभी 25 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर से भारी प्रतिक्रिया मिली। विभिन्न केंद्रों के छात्रों ने इस विशेष पहल के लिए सरकार की सराहना की और धन्यवाद दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News