कॉलेज में रखें इन बातों का ख्याल, राह हो जाएगी आसान

Saturday, Jul 21, 2018 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्ली: पहले दिन कॉलेजों में छात्र-छात्राओं के अपने स्टाइल का ध्यान जरूर रखते हैं। ऐसे में कॉलेज के पहले दिन को खास बनाने के लिए स्टूडेंट्स अपनी पसंद की ड्रेस पहनकर पहुंचते हैँ। लेकिन कॉलेज जाने से पहले कुछ और भी बातें ऐसी हैं जिससे  ध्यान रखना चाहिए । चलिए आपको बताते हैं। 


कॉलेज की एक गेडी जरूर लगाए
कॉलेज शुरू करने के बाद अपना सारा समय हॉस्टल और कैफेटेरिया और अपने कॉलेज के परिसर में घूमें। कॉलेज के बगीचे, लाइब्रेरी, थिएटर रूम में समय बिताएं। फिर देखिए इसके बाद आप कॉलेज में घर जैसा महसूस करेंगे।

सोशल बनें, लोगों से मिलें

कॉलेज और हॉस्‍टल में आप ही तरह और भी लोगों का पहला दिन होगा इसलिए बिना संकोच इस मौके का लाभ उठाएं। चुपचाप किसी कोने में बैठने से अच्‍छा है कि खुलकर बात करें। ऐसा करने में बेशक आपको हिचक लगेगी। लेकिन ये आपके दिमागी प्रेशर को दूर करने में मदद करेगा।

पहनावे का रखें खास ध्यान

कॉलेज में फॉर्मल ड्रेस पहन सकते हैं। फॉर्मल ड्रेस इसलिए भी बेस्‍ट है क्‍योंकि इससे आपकी पर्सनालिटी में निखार आएगा और कंफर्टेबल महसूस करेंगे।


हॉस्‍टल में रहने का फंडा

अगर आप भी हॉस्‍टल में रहने जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें कि रिजर्व नहीं रहें। अपने रूम का दरवाजा बंद करके नहीं बैठे रहें बल्कि लोगों से मिले- जुले।

अपने सामान का रखें ख्‍याल

अगर आप बाहर से पढ़ने आए हैं तो आपसे जुड़ी सारी जिम्‍मेदारियां संभालने का जिम्‍मा सिर्फ आप पर ही होगा। ऐसे में जरूरी है अपने साथ लाए सामान के लिए सतर्क रहें।  कमरे में सभी सामान अच्छे से सेट करें। अपने रूममेट्स की भी मदद ले सकते हैं। 
 

pooja

Advertising