अब एक फीस में दो कोर्स करवाएंगे कॉलेज

Tuesday, Jul 17, 2018 - 10:11 AM (IST)

जालंधर (सुमित): मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एम.एच.आर.डी.) के नए प्रोजैक्ट के तहत अब कॉलेजों में ग्रैजुएशन की डिग्री प्राप्त करने वाले  विद्यार्थी एक ही फीस में कोर्स के साथ-साथ स्किल ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकेंगे। इस प्रोजैक्ट से विद्यर्थियों को डिग्री के साथ ही स्किल ट्रेनिंग का सर्टीफिकेट भी मिल जाएगा। 


एम.एच.आर.डी. के इस प्रोजैक्ट से एक तो इंडस्ट्री की डिमांड पूरी होगी दूसरा ग्रैजुएशन करने वालों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस प्रोजैक्ट के इसी सत्र से शुरू किए जाने की कोशिश चल रही है। विद्यार्थियों को दी जाने वाली स्किल ट्रेनिंग का खर्चा सरकार उठाएगी। यह एक विकल्प होगा जिसे लेना या न लेना विद्यार्थी की मर्जी पर निर्भर होगा। स्किल ट्रेनिंग लेने वाले विद्यर्थियों को इंटर्नशिप भी करवाई जाएगी ताकि विद्यार्थी को उसके ट्रेड में पूरी विशेषज्ञता हासिल हो सके।  इस प्रोजैक्ट में अध्यापकों और शिक्षण संस्थानों का भी अहम योगदान रहेगा।


पायलट प्रोजैक्ट में शामिल होंगे 100 कॉलेज
एम.एच.आर.डी. के उक्त नए प्रोजैक्ट के पहले सत्र में  करीब 10 लाख विद्यर्थियों को 100 कॉलेजों(सरकारी व प्राइवेट दोनों) में  स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसको आगे डिमांड के मुताबिक बढ़ाया भी जा सकता है। इसे सभी कालेजों में  शुरू किया जाएगा।

 

पहले फेज में ये सैक्टर होंगे शामिल
इस प्रोजैक्ट के लिए सरकार द्वारा कॉलेज विद्यर्थियों में करवाए गए सर्वे के मुताबिक पहले फेज में  बैंकिंग, इंश्योरैंस, फाइनांस, आई.टी., टूरिज्म हॉस्पिटैलिटी आदि सैक्टरों को रखा गया है।
 

Sonia Goswami

Advertising