लॉकडाउन के बीच अब कॉलेज छात्रों को मिलेगी पीरियड की फुल अटेंडेंस

Thursday, Apr 30, 2020 - 09:47 AM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना लॉकडाउन की वजह से सभी विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया गया है। इसके चलते UGC ने अकादमिक कैलेंडर जारी कर बताया है कि विश्वविद्यालयों का नया शैक्षणिक सत्र इस बार सितंबर में शुरू किया जाएगा। लॉकडाउन के कारण कॉलेजों के शैक्षणिक सत्र को दो माह की देरी से शुरू किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान कॉलेज बेशक बंद रहे, लेकिन इस अवधि के लिए सभी छात्रों की उपस्थिति शत-प्रतिशत दर्ज की जाएगी। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों में नया सत्र कब और कैसे शुरू किया जाए, इसके लिए एक विशेष समिति गठित की थी। यूजीसी द्वारा गठित इस सात सदस्यीय समिति ने परीक्षा से जुड़े मुद्दों और अकादमिक कैलेंडर को लेकर अपनी रिपोर्ट पेश की है। विशेष समिति ने यूजीसी को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा है, "लॉकडाउन के दौरान सभी छात्रों की उपस्थिति शत प्रतिशत दर्ज की जाए।"

गौरतलब है कि समिति ने अपनी सिफारिश में कहा है, "देशभर के सभी कॉलेजों में सप्ताह में छह दिन पढ़ाई होनी चाहिए। परिस्थिति को देखते हुए देश में उच्च शिक्षा के लिए नया सत्र जुलाई के बदले सितंबर से होना चाहिए।" समिति शनिवार को भी कॉलेज चालू रखने की पक्षधर है।

Riya bawa

Advertising