हरियाणा में गत 48 वर्षों के बराबर हमने गत चार वर्षों में खोले कॉलेज: शर्मा

Tuesday, Jan 01, 2019 - 11:01 AM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि राज्य की वर्तमान सरकार ने नारी शिक्षा पर विशेष बल दिया है और गत चार सालों में प्रदेश में 44 नए कॉलेज खोले गये जिनमें 29 लड़कियों के लिये हैं जबकि पिछली सरकारों के 48 वर्ष के शासनकाल के दौरान मात्र 31 कॉलेज ही खोले गए।  


शर्मा ने प्रदेश के लोगों को नववर्ष की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अगले वर्ष भी राज्य सरकार उच्चतर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने गत चार सालों में प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक के विस्तार की दिशा में अहम कदम उठाए हैं। तकनीकी शिक्षा के विस्तार के लिए नए बहुतकनीकी संस्थान और आईटीआई खोले हैं। शिक्षा को रोजगार से जोडऩ़े के लिए वर्तमान समय की जरूरतों के अनुरूप पाठ्यक्रमों में बदलाव किया है।   


उन्होंने बताया कि गत चार वर्षों में उनकी सरकार ने राज्य में 44 नए कॉलेज खोले हैं जिनमें 29 लड़कियों के और 15 सहशिक्षा कॉलेज हैं। जबकि राज्य की पिछली सरकारों के 48 वर्षों के शासनकाल के दौरान लड़कियों 31 कॉलेज ही खोले गये। सरकार का संकल्प है कि हरियाणा में किसी भी लड़की को कॉलेज शिक्षा के लिए 20 किलोमीटर से ज्यादा दूर न जाना पड़े, इसलिए वर्ष 2019 में भी लड़कियों के नौ नए कॉलेज खोलने की रूपरेखा तैयार की गई है। 

pooja

Advertising