उच्च शिक्षण संस्थाओं की स्वच्छ कैम्पस रैकिंग की पहल, 28 अगस्त तक करें आवेदन

Tuesday, Aug 21, 2018 - 12:45 PM (IST)

नई दिल्ली : स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहरों की रैंकिंग के बाद अब सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों की ‘स्वच्छ कैम्पस’ रैंकिंग की पहल को गति दी है जिसमें चयनित 10 शीर्ष संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा ।  मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उच्च शैक्षणिक संस्थाओं की स्वच्छ कैम्पस रैकिंग में हिस्सा लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 अगस्त है ।      

उल्लेखनीय है कि पिछले साल मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग की पहल शुरू की थी। इसमें हिस्सा लेने वाले शैक्षणिक संस्थानों को पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। अगस्त-सितंबर में विभिन्न टीमें इन संस्थानों का निरीक्षण करेंगी। मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मापदंडों के आधार पर सितंबर के अंतिम सप्ताह में रैंकिंग जारी होगी। अक्टूबर 2018 में दिल्ली में विजेताओं को सम्मान प्रदान किया जाएगा। स्वच्छ कैम्पस रैकिंग में भाग लेने के कुछ मानदंड निर्धारित किए गए हैं जिसमें कैम्पस का आकलन, शौचालय की संख्या और साफ सफाई का स्तर, कचरा निस्तारण व्यवस्था, हॉस्टल के रसोई घर की स्वच्छता, पानी की स्वच्छता, जल संग्रहण और निकासी की व्यवस्था, कैम्पस में हरियाली, रेन वाटर हार्वेसिंट्ग, सौर प्रणाली का उपयोग और गोद लिए गांवों की स्थिति जैसे मापदंड शामिल किए गए हैं।

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष स्वच्छता रैकिंग के मानदंडों में कुछ बदलाव कर इसमें साफ सफाई संबंधी कुछ अतिरिक्त आयाम जोड़े गए हैं ।  मंत्रालय ने उम्मीद जतायी है कि इस रैकिंग में अधिक से अधिक संख्या में उच्च शिक्षण संस्थान हिस्सा लेंगे, साथ ही केंद्र पोषित अनुदान प्राप्त करने वाले शैक्षणिक संस्थान इस गतिविधि में जरूर हिस्सा लेंगे ।        

Sonia Goswami

Advertising