CLAT exam 2020: 21 जून को होगा क्लैट का एग्जाम, इन ट्रिक्स की मदद से करें तैयारी

Saturday, May 02, 2020 - 12:42 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना लॉकडाउन के चलते कई एग्जाम स्थगित किया गया है। ऐसे में इसी बीच कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का आयोजन  21 जून को किया जा रहा है। बता दें कि लॉक डाउन की वजह से इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख को 18 मई तक आगे बढ़ा दिया गया है। अब इच्छुक और योग्य उम्मीदवार क्लैट  की वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। 

एग्जाम पैटर्न 
इस बार क्लैट का एग्जाम नए पैटर्न में आयोजित किया जाएगा। बता दें कि नवंबर 2019 में कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने क्लैट के एग्जाम और सवालों के पैटर्न में बदलाव की घोषणा की थी। परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को अब 200 के बजाए 150 सवाल ही करने होंगे। CLAT 2020 में सवाल इंग्लिश लैंग्वेज, करेंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटेटिव तकनीक से पूछे जाएंगे

किन कोर्सों में मिलेगा एडमिशन 
इस एग्जाम के जरिए अंडर ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लॉ कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है।  देश में 22 लॉ यूनिवर्सिटी इस कोर्स को कराती हैं। 

ट्रिक्स की मदद से करें तैयारी 

पुराने पेपरों की ले मदद
पुराने पेपरों की मदद से की गई तैयारी हमेशा फायदेमंद साबित होती है। करेंट अफेयर सेक्शन की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को लंबी तैयारी की जरूरत होती है। अच्छे ऑनलाइन साधनों के सेलेक्शन से मदद मिलती है। 

प्लानिंग
शुरुआत में सिलेबस बहुत बड़ा और कठिन नजर आता है, लेकिन जब इसको लेकर सही ढंग से रणनीति बनाई जाती है तो यह आसान लगने लगता है। यह कहावत बिल्कुल सही है कि निरंतर प्रयास आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाता है। इस तरह की परीक्षा की तैयारी के लिए हर दिन कम से कम कुछ घंटे निकालना जरूरी है, तभी इसे क्रैक किया जा सकता है। आप कितने भी व्यस्त हों लेकिन तैयारी के लिए कुछ समय जरूर निकालें।

लॉजिकल रीजनिंग 
इस टेस्ट के जरिए लॉजिकल और एनालिटिकल स्किल्स को जांचा जाता है। पजल्स, एनालॉजीज, डायरेक्शन टेस्ट, रिलेशनशिप टेस्ट और क्रिटिकल रीजनिंग के सवाल इस सेक्शन में पूछे जाते हैं। इन सवालों को हल करने का सबसे अच्छा तरीका अभ्यास ही है। लॉजिकल रीजनिंग के सेक्शन की तैयारी में आर एस अग्रवाल की एनालिटिकल एंड लॉजिकल रीजनिंग आपकी मदद करेगी।

Riya bawa

Advertising