CLAT 2020: क्लैट परीक्षा के पैटर्न में हुए बड़े बदलाव, 10वीं का गणित किया शामिल

Monday, Dec 16, 2019 - 12:10 PM (IST)

नई दिल्ली: हर साल इंटिग्रेटेड एलएलबी में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली क्लैट परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किए गए है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। बता दें कि यह परीक्षा 12वीं के बाद इंटिग्रेटेड एलएलबी में दाखिले के  लिए आयोजित करवाई जाती है। 

क्लैट कंसोर्टियम ने यह बदलाव जारी किए हैं। इसके तहत 10वीं का गणित क्लैट में जोड़ा गया है। देश के 21 लॉ कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाले क्लैट के लिए कंसोर्टियम नए पैटर्न का मॉडल पेपर एक जनवरी को जारी करेगा। इसके आवेदन भी एक जनवरी से शुरू होने जा रहे हैं, जिसका नोटिफिकेशन दिसंबर के अंतिम सप्ताह में जारी हो जाएगा।

एग्जाम से जुड़ी जानकारी 
क्लैट का आयोजन 10 मई 2020 
क्लैट परीक्षा का रिजल्ट 24 मई 

सवालों की संख्या 
लॉ प्रेप के निदेशक एसएन उपाध्याय के मुताबिक, इस बार सवालों की संख्या में भी 50 की कटौती होगी। अब 200 के बजाय 150 सवाल पूछे जाएंगे। 

ये है बड़ा बदलाव 
गणित : पहले गणित को हटा दिया गया था और इसकी जगह केवल ग्राफ, टेबुलेशन और बार को रखा गया था। अब 10वीं की गणित को दोबारा जोड़ दिया गया है। दस अंकों के गणित के सवाल पूछे जाएंगे। 

लॉजिकल रीजनिंग : पहले वोकेबुलेरी को हटाने की योजना थी लेकिन लॉजिकल रीजनिंग को बरकरार रखा गया है। नोटिफिकेशन आने के बाद और क्लियर होगा।
जीके : पहले केवल करेंट अफेयर्स को ही शामिल किया गया था। अब इसमें जीके को भी जोड़ दिया गया है।
लीगल रीजनिंग : सामान्य कानून को जोड़ा गया है। 

Riya bawa

Advertising