कक्षा 2 से 9वीं तक दाखिला शुरू, EWS सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन

Saturday, Feb 16, 2019 - 10:12 AM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को सर्कुलर जारी कर दिल्ली के सरकारी जमीनों पर संचालित माइनॉरिटी, निजी व मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 2 लेकर 9वीं कक्षा तक ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में खाली सीटों पर आवेदन की तिथि जारी कर दी है।

निदेशालय ने कहा है कि इन सीटों पर दाखिला प्रक्रिया ठीक वैसे ही चलेगी जैसे फिलहाल नर्सरी, केजी और पहली कक्षा के लिए चल रही है। सरकारी व निगम की जमीन पर चल रहे निजी व मान्यता प्राप्त स्कूलों में व माइनॉरिटी स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के तहत 20 फीसदी कोटा कक्षा 2 से 9वीं तक के छात्रों के लिए आरक्षित रखा गया है। 

जिसपर निदेशालय इन स्कूलों की ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में कक्षा 2 से कक्षा 9 तक के क्लासों में खाली सीटों पर 19 फरवरी से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर रहा है। आवेदन की अंतिम तिथि 4 मार्च है। कक्षा 2 से लेकर 9वीं कक्षा तक के लिए कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ 15 मार्च को निकाला जाएगा। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अंतर्गत इन सभी स्कूलों में कक्षा 11 में दाखिले की सूचना जल्द ही जारी की जाएगी। 

 

यहां कर सकते हैं शिकायत
कक्षा 2 से लेकर कक्षा 9 तक के दाखिलों में किसी भी तरह की परेशानी आने पर अभिभावक निदेशालय की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा अभिभावक निदेशालय के हेल्प लाइन नंबर 8800355192, 9818154069 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सोमवार से शुक्रवार तक जानकारी हासिल कर सकते हैं। 


दाखिले के लिए योग्यता
अकादमिक सत्र 2019-20 में कक्षा 2 से ऊपर की कक्षाओं में दाखिले के लिए वह अभिभावक योग्य है जो दिल्ली का निवासी हो या दिल्ली में रह रहा हो। इसके साथ ही जिसकी सालाना आय 1 लाख रुपए से कम हो। अभिभावक के पास दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके साथ ही अभिभावक के पास दिल्ली सरकार द्वारा दिया गया बीपीएल या एएवाई राशन कार्ड दिया हो। 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की तिथि -19 फरवरी

आवेदन की अंतिम तिथि - 4 मार्च 
कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ की तिथि-15 मार्च
 

मॉनिटरिंग टीम करेगी निगरानी
शिक्षा उप निदेशकों की अध्यक्षता में हर जिले में इन दाखिलों की निगरानी की जाएगी। मॉनिटरिंग टीम यह सुनिश्चत करेगी की सभी दाखिलों की प्रक्रिया में पारदर्शिता बरती गई है।

pooja

Advertising