JKBOSE: कश्मीर में 12वीं बोर्ड परीक्षाएं शुरू, 65000 स्टूडेंट हुए शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 01:47 PM (IST)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गईं है। इस परीक्षा में कड़ी सुरक्षा के बीच घाटी के 65000 स्टूडेंट ने हिस्सा लिया है। बता दें कि घाटी में कर्फ्यू और कठिन हालातों के बीच इन छात्र छात्राओं ने बीते तीन महीने से कोई क्लास अटेंड नहीं की है। इस बीच घाटी में परीक्षा केंद्रों तथा उनके आस-पास निषेधाज्ञा के तहत पाबंदियां लागू की गयी हैं ताकि किसी भी अप्रिय घटना को टाला जा सके। 

Image result for jammu kashmir board exams

वहीं घाटी में कई निजी स्कूल विभिन्न इलाकों में किराये के मकानों में सातवीं तक की परीक्षायें आयोजित कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ शैक्षणिक संस्थानों ने छात्रों को घर के असाइनमेंट दिए हैं, इन असाइनमेंट के आधार पर छात्रों को अंक दिये जायेंगे। परीक्षाओं को लेकर छात्र-छात्राओं ने मिली जुली प्रतिक्रिया दी है, कुछ ने तीन महीने तक स्कूल में न जा पाने को लेकर दुख जताया। 

वहीं कुछ स्टूडेंट ने इस बात पर खुशी जताई कि सरकार ने दो माह की ट्यूशन फीस माफ कर दी है। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई थी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए पूरे कश्मीर में 625 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीं केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में अभिभावक भी मौजूद रहे। प्रशासन ने आधिकारिक बयान जारी करके बताया कि कश्मीर डिवीजन के लगभग 65,000 छात्र और विंटर ज़ोन जम्मू डिवीजन के 24,000 छात्र दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए उपस्थित हुए- इनके लिए क्रमशः 615 और 296 केंद्र बनाए गए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News