बैंकिंग क्षेत्र में करियर के अनेक विकल्प,चुनें अपनी राह

Wednesday, Jun 27, 2018 - 12:40 PM (IST)

जालंधरः बैंक किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का आधार होते हैं। बैंकिंग, आज युवा-पीढ़ी में  करियर के एक सबसे अधिक लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरी है।  बैंकिंग उद्योग की संरचना को बदलने में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग और अनुप्रयोग सहित इसका योगदान  है। नेट बैंकिंग, निधि अंतरण, एटीएम के उपयोग, मोबाइल बैंकिंग आदि जैसे बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की प्रदायगी के लिए इंटरनेट एक महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में उभरा है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि इस अत्यधिक गतिशील परिवेश ने वित्तीय और डिजिटल कौशल रखने वाले व्यक्तियों के लिए अधिक अवसर सृजित करते हुए अनेक बैंकों को रूपांतरित कर दिया है।


बैंकिंग क्षेत्र में  करियर के अनेक विकल्प हैं, जिनमें व्यक्तिगत बैंकिंग तथा ऋण अधिकारी, संबंध प्रबंधक, संपदा परामर्श, बुक कीपिंग व्यवसायी, लेखा परीक्षण लिपिक, वित्त सेवा प्रतिनिधि आदि शामिल हैं। इस क्षेत्र में आने वाले नए व्यक्तियों के लिए, विश्व अर्थव्यवस्था को समझने की दिशा में पहला कदम यह है कि बाजार की चुनौतियों का पता लगाएं और अपने लिए कोई ऐसा कॅरिअर निर्धारित करें जो उन्हें देश तथा विदेश दोनों में शानदार अवसर प्रदान कर सके. सेवा का निजीकरण होने के कारण प्रत्येक वर्ष नए बैंकों के स्थापित होने के साथ ही यह उद्योग किसी भी विषय के स्नातकों को रोज़गार के पर्याप्त अवसर देता है।


बैंकिंग एक ऐसा  करियर है जो सभी विषयों चाहे ये विषय मानविकी, वाणिज्य या विज्ञान के हों, के छात्रों को कॅरिअर के अवसर देता है।  बैंक अपनी फर्मों में इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षाएं संचालित करते हैं। बैंक भर्ती के दो स्तर होते हैं  लिपिकीय और परिवीक्षाधीन अधिकारी। 12वीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए भी इस क्षेत्र में रोज़गार के अनेक अवसर होते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय स्टेट बैंक प्रत्येक वर्ष परिवीक्षाधीन अधिकारी के पदों के लिए परीक्षाएं संचालित करते हैं। भारत के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में परिवीक्षाधीन अधिकारियों की रिक्तियों को भरने के लिए बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) भर्ती परीक्षा संचालित करता है।

 

कला/विज्ञान/वाणिज्य में स्नातक होने के बाद कोई भी व्यक्ति बैंकिंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कर सकता है या भारत में प्रख्यात बी स्कूलों से एमबीए वित्त एवं बैंकिंग या एमबीए बैंकिंग कर सकता है। सीए, सीएमए, सीएस, एलएलबी जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रम करने के बाद आप बैंकों में भी कार्य ग्रहण कर सकते हैं।


 
बैंक क्षेत्र में भर्तियां 

*बैंक परिवीक्षाधीन अधिकारी (बैंक पीओ) :
किसी भी बैंक में यह एक प्रबंधकीय पद है. 1 से 2 वर्ष के अनिवार्य प्रशिक्षण के बाद उम्मीदवारों को सहायक प्रबंधक (एएम) या उप प्रबंधक (डीएम) का पदनाम दिया जाता है.
*बैंक लिपिक : जैसा कि यह पद नाम है, बैंकों में यह एक लिपिकीय पद है और इसे बैंकों में प्रवेश स्तर का कार्य माना जाता है।
*विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ) : बैंक विशेषज्ञता वाले पदों जैसे आईटी ऑफिसर, एचआर ऑफिसर, विपणन अधिकारी, वित्त अधिकारी, विधि अधिकारी, कृषि अधिकारी आदि के लिए भी उम्मीदवारों की भर्ती करते हैं।
बैंकिंग क्षेत्र के लिए अपेक्षित उच्च कौशल:
*संचार कौशल
*समस्या समाधान
*ग्राहक सेवा
*संख्यात्मक कौशल
*टीम वर्क
*संगठन एवं समय प्रबंधन
*नेतृत्व एवं टीम प्रबंधन
सरकारी बैंकों में कार्य ग्रहण करने के लिए किसी भी व्यक्ति को स्नातक के बाद प्रवेश परीक्षा में बैठना होता है। आईबीपीएस, नाबार्ड और एसबीआई बैंक के रिक्त पदों के लिए परीक्षाएं संचालित करते हैं।

Sonia Goswami

Advertising