दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चे पढ़ेंगे इंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम

Saturday, Jun 29, 2019 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र): शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि 1 जुलाई से दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12वीं तक इंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम (ईएमसी) शुरू किया जाएगा। जिसके लिए बीते पखवाड़े में स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीआरटी) द्वारा सभी 1024 स्कूलों के प्रमुखों के लिए आयोजित किए गए कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम में इस करिकुलम के बारे में जानकारी दे दी गई थी। जिसके समापन पर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि पूरी दुनिया में 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए इतने बड़े पैमाने पर ऐसा कोई प्रोजेक्ट नहीं चलाया जा रहा है। 

इस प्रोजेक्ट के नतीजों के बारे में अगर मैं एक लाइन में कहूं तो हमारा उद्देश्य ये है कि हमारे बच्चे नौकरियों के पीछे न भागें, नौकरियां हमारे बच्चों के पीछे-पीछे आएं। शिक्षा निदेशालय के अनुसार अब स्कूलों में जो दिनभर की क्लासेस का टाइम टेबल बनता है उसे इंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम को ध्यान में रखकर बनाना होगा। 9 पीरियडों में एक पीरियड स्कूलों को प्रतिदिन इस करिकुलम पर रखना होगा। 

अगर स्कूलों को सुविधा रहे तो पहला पीरियड ही इंटरप्रेन्योशिप माइंडसेट करिकुलम पाठ्यक्रम पढ़ाने के लिए रखा जाए। अधिकारी ने बताया कि सभी स्कूल प्रमुखों को निदेशालय द्वारा कहा गया है कि स्कूलों में ईएमसी पाठ्यक्रम सही तरीके से पढ़ाया जा रहा है ये सुनिश्चित करना उनकी जिम्मेदारी है।
 

Riya bawa

Advertising