मिडडे मील के लिए बच्चे अब उगाएंगे फल और सब्जियां, MHRD ने जारी किए निर्देश

Wednesday, Aug 07, 2019 - 12:54 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मिडडे मील योजना के अंतर्गत एक बेहतरीन प्रयोग किया गया है। इस योजना के तहत स्कूलों को अब अपने खुद के बगीचे बनाने होंगे  और उन बगीचों में बच्चे फल और सब्जियां उगाएंगे। बता दें कि 8वीं तक के सभी सरकारी स्कूल के बच्चे अब किचन गार्डन तैयार करेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 8वीं क्लास तक के सभी सरकारी स्कूलों को किचन गार्डन में फल-सब्जियां उगाने को मिड-डे मील में शामिल करने के निर्देश जारी किए हैं। इस योजना को शुरू करने के पीछे की वजह मिड डे मील में पोषक मूल्य को बढ़ावा देना है। 

इस योजना के अनुसार बच्चे ऐसा कर के पौधे, सब्जियां और फल उगाने के लिए प्रोत्साहित होंगे। जारी निर्देशों के मुताबिक जिन स्कूलों के पास खेती के लिए ज़मीन नहीं है, वे छत पर बगीचा, पोट्स, कंटेनर्स औैर बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इन बागानों को बच्चे कर्मचारियों और शिक्षकों की मदद से मैनेज करेंगे। इस स्कीम के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से हर स्कूल को 5000 रुपए दिेए जाएंगे।  प्रत्येक स्कूल को योजना पर काम करने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके इलाके में किस तरह की सब्जियां या फल उगाए जा सकते हैं। 

Riya bawa

Advertising