सरकारी स्कूल के बच्चे भी पढ़ सकेंगे ऑनलाइन किताबें

Tuesday, Sep 26, 2017 - 11:47 AM (IST)

नई दिल्ली : सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अब किताबों की वजह से पढ़ने में कोई परेशानी नहीं होगी। ना ही किताबों को खरीदने के लिए कोई मारा - मारी या ज्यादा  पैसे खर्च करने की जरुरत भी नहीं होगी । अब बस एक क्लिक दुारा  शिक्षक सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पढ़ा सकेंगे। क्योंकि राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने अपनी किताबों का डिजिटाइजेशन कराकर ई-बुक तैयार करा ली है और इसे अपनी वेबसाइट www.scertup.co.in पर अपलोड भी कर दिया है। स्टूडेंट भी सीधे इस वेबसाइट से किताबें पढ़ सकेंगे।

सर्व शिक्षा अभियान के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह के कहा कि आज के समय में ज्यादातर शिक्षक स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं। जहां भी किताबें नहीं पहुंच पा रही हैं वहां शिक्षक बच्चों को वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर आसानी से उनका कोर्स पूरा करा सकेंगे। इससे प्रदेश भर के परिषदीय स्कूल, राजकीय सहायता प्राप्त और अनुदानित मदरसों में कक्षा एक से आठ तक के करीब एक करोड़ 70 लाख विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी। उन्होंने बताया कि कई जगह से शिकायतें मिलने के बाद एससीईआरटी ने अब यह अहम कदम उठाया है।

सर्कुलर जारी
अजय के मुताबिक, सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निर्देशक, डायट प्राचार्य और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सर्कुलर जारी कर दिया गया है। इनकी जिम्मेदारी रहेगी कि शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को जल्द से जल्द इसके बारे में रूबरू कराएं ताकि सभी इसका फायदा उठा सकें।

इस तरह करें डाउनलोड
एससीईआरटी की वेबसाइट www.scertup.co.in पर क्लिक करते ही आपको होम पेज की स्क्रोलिंग दिखाई देगी। इसमें ई-पोथी का चयन कर डाउनलोड करें और मोबाइल पर इंस्टाल करें। इसके बाद ई-पोथी ऐप को खोलें और डाउनलोड स्टडी मटीरियल पर क्लिक करें, तभी विभिन्न विषय आपकी स्क्रीन के सामने आ जाएंगे। फिर जरूरत के हिसाब से कक्षा और विषय का चयन कर किताब को डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान दें कि ई-पीयूबी रीडर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के बाद ही ई-बुक को डाउनलोड किया जा सकेगा। इसे आप कंप्यूटर से लेकर अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertising