लॉकडाउन के बीच ऑनलाइन क्लास अटेंड कर रहे बच्चे, जानिए- क्या है प्रतिक्र‍िया

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 11:02 AM (IST)

नई दिल्ली: कोविड -19 लॉकडाउन के बीच सभी राज्यों के स्कूल बंद कर दिए है। ऐसे में घर पर कैद छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से स्टडी करवाई जा रही है। शिक्षा के प्रवाह को जस का तस बनाए रखने के लिए मोदी सरकार ने सभी स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं चलाने का निर्देश दिया है। राज्यों के ज्यादातर स्कूलों ने इसे शुरू भी कर दिया है।  

इन ऐप से करें स्टडी 
टीचर ऑनलाइन माध्यम से बच्चों की क्लास ले रहे हैं इसके लिए Microsoft टीम, जूम ऐप, YouTube ट्यूटोरियल और वॉट्सएप जैसे तकनीकी ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे नोट्स भी बच्चों तक पहुंचाए जा रहे हैं। 

Education online

ऐसे चल रही हैं क्लासेस
छात्र हर दिन चार कक्षाएं ले रहे हैं और हर कक्षा 30 से 40 मिनट की है। ये आभासी कक्षाएं सुबह 9 बजे शुरू होती हैं और रात 12:30 बजे समाप्त होती हैं। 
कक्षा 4 के एक छात्र का कहाना है कि   पहले टीचर हमें जूम ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं, फिर हमें आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा और फिर हम कक्षा में शामिल हो सकते हैं। इन ऑनलाइन कक्षाओं का आनंद ले रहा हूं, क्योंकि मैं वीडियो देख सकता हूं और शिक्षक कक्षा में सब कुछ समझा रहे हैं।

ऑनलाइन कक्षाएं में आ रही ये समस्याएं
जब हम छात्रों से बात कर रहे थे, तो उनमें से अधिकांश ने कहा कि इंटरनेट कनेक्टिविटी की थोड़ी समस्या है।  साथ ही, छात्रों  ने कहा कि कक्षाएं अच्छी हैं, लेकिन कभी-कभी उन्हें अपना सवाल पूछने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है, इससे डाउट क्लीयर करने में प्रॉब्लम होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News