कोरोना वायरस: घर पर कैद छात्र ऐसे करें सोशल मीडिया से स्टडी

Tuesday, Mar 24, 2020 - 10:17 AM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए। इसके साथ ही बहुत सारी परीक्षाएं भी टाल दी गई है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होना भी स्वभाविक है। लंबे समय तक स्कूल नहीं आने के कारण छोटे-छोटे बच्चे बहुत कुछ भूल भी जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स घर में ही बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढाई करवाए। अगर घर में बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान नहीं दिया गया, तो वे एक महीने में काफी पीछे हो जाएंगे।

बच्चों की वार्षिक परीक्षा के बाद नए सत्र की पढ़ाई शुरू होनी थी। स्कूल-कॉलेज ठीक से खुले भी नहीं थे कि उसके पहले ही छुट्टी कर दी गई। इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर ही पड़ेगा। ऐसे में जरूरी है कि अभिभावक घर में ही बच्चों की पढाई पर ध्यान दें। 

ऐसे करें सोशल मीडिया के जरिए स्टडी 

 

वाट्सएप ग्रुप, यूट्यूब व फेसबुक 

-बच्चों की पढ़ाई पर कोई असर न हो इससे शिक्षकों ने नया कदम उठाया है। स्कूल प्रबंधन द्वारा वाट्सएप ग्रुप, यूट्यूब व फेसबुक से बच्चों को वीडियो लेक्चर विद्यार्थियों तक पहुंचाने की गतिविधियां शुरू की हैं ताकि घरों में ही विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। इससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी और उनका सिलेबस भी पूरा हो जाएगा।

-वाट्सएप के माध्यम से बच्चों को होमवर्क भेजा जा रहा है। बच्चों के अभिभावक होमवर्क की फोटो खींचकर वापस अध्यापकों को भेज रहे हैं और अध्यापक होमवर्क चेककर वाट्सएप पर ही वापस संदेश भेजकर गलतियों का सुधार भी करवा रहे हैं।

-इस तरह तकनीक के माध्यम से विद्यार्थी शिक्षकों के नियमित संपर्क में हैं। इस प्रक्रिया का एक लाभ यह भी हुआ है कि विद्यार्थी अब न केवल खेलों के लिए बल्कि पढ़ाई के लिए भी अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं।

Riya bawa

Advertising