डीयू के पाठ्यक्रम में नहीं पढ़ाई जाएगी  चेतन भगत की किताबें

Monday, Sep 25, 2017 - 11:16 AM (IST)

नई दिल्ली : जाने माने लेखक चेतन भगत के उपन्यासों को साहित्य के पाठ्यक्रम में शामिल करने और फेसबुक पर पोस्ट लिखने के कोर्स की शुरूआत करने के दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के अंग्रेजी विभाग के प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है । विभिन्न कॉलेजों के शिक्षकों के विरोध के कारण ऐसा किया गया ।विश्वविद्यालय ने प्रस्ताव को रोक कर एक समीक्षा समिति के गठन का फैसला किया है, जो सिफारिश करेगी कि अगले शैक्षणिक सत्र से इसे शुरू किया जा सकता है कि नहीं । 

समिति के गठन को मंजूरी देने वाली बैठक के ब्यौरे के मुताबिक, ‘‘ऐसा लगा कि पाठ्यक्रम को बनाने और उसमें सुधार करने में मनमानी की गई है। यह बात भी सामने आई कि विभाग कुछ लेखकों और प्रकाशकों का पक्ष लेता रहा है, भले ही इसके लिए सामान्य चलन और तालुकात से परे जाना पड़े।’’  ब्यौरे के मुताबिक, ‘‘ऐसा लगता है कि लोकप्रिय कथा साहित्य के विषय के पाठ्यक्रम में चेतन भगत के ‘फाइव पॉइंट समवन’ को शामिल करने से अंग्रेजी के स्नातक पाठ्यक्रम में अचानक से कोई बड़ा बदलाव आया हो। राष्ट्रीय अखबारों ने इस मुद्दे पर रिपोर्टिंग की, ट्विटर इस खबर से हैरान था और फेसबुक व वॉट्सऐप पर टिप्पणियां एवं जवाबी टिप्पणियां आईं। ’

अंग्रेजी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाठ्यक्रम बनाने और संशोधन करने की प्रक्रिया को देखने के लिए एक समिति गठित की गई है। समिति देखेगी कि पसंद आधारित क्रेडिट प्रणाली (सीबीसीएस) के सदस्य कौन थे, क्या कॉलेजों का पर्याप्त प्रतिनिधित्व था, क्या संशोधन के बारे में सभी सदस्यों को सूचना दी गई थी और क्या उनकी मंजूरी ली गई थी?’’ उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने समीक्षा समिति के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की है लेकिन अगर कोई संशोधन होता है तो यह इस शैक्षणिक सत्र में निश्चित तौर पर नहीं होने जा रहा।

Advertising