जॉब के लिए रिज्यूम भेजने से पहले चैक कर लें ये बातें

Tuesday, Jun 19, 2018 - 02:02 PM (IST)

नई दिल्ली :  आज के समय में नौकरी पाना कठिन होता जा रहा है। किसी भी व्यक्ति को नौकरी देने से पहले उसे कई सारे पड़ावों से गुजरना पड़ता है। किसी भी जॉब को दिलवाने में आपका रिज्यूम बहुदत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि आपके इंटरव्यू में पहुंचने से पहले ही हायरिंग मैनेजर को आपके बारे में काफी कुछ पता चल जाता है। रिज्यूम पढ़ कर ही वह आपके बारे  में काफी कुछ जान जाता है। इसलिए किसी भी जगह नौकरी के लिए रिज्यूम  भेजने से पहले एक बार अच्छे से जांच कर पॉलिश कर लें 

एडिट करें 
एक बार ध्‍यान रखें कि इंटरव्‍यूअर की नजर से आपकी छोटी से छोटी गलती भी नहीं बच सकती है। इसलिए पहले एक कोर रिज्‍यूमे तैयार करें जिसमें आपके कौशल, उपलब्‍धियों की जानकारी हो। इसे एक आउटलाइन की तरह मानें और उसकी बाद जिस पोजिशन के लिए अप्‍लाई कर रहे हैं, उसके हिसाब से एडिट करें। किसी वैकेंसी के लिए जॉब डिस्‍क्रिप्‍शन में जो बातें आपके रिज्‍यूमे में हो, उसे बेहतर तरीके से प्रेजेंट करें। अप्रासंगिक चीजों को हटाना ज्‍यादा बेहतर होगा। आपका रिज्‍यूमे आपकी लाइफ स्‍टोरी नहीं है इसलिए आपको अपने करियर हिस्‍ट्री के केवल 10 से 15 सालों को शामिल करना चाहिए।

हाइपरलिंक्‍स करें यूज
अगर आप ईमेल के जरिए रिज्‍यूमे सबमिट कर रहे हैं तो जिन कंपनियों में काम कर चुके हैं, उन्‍हें हाईलाइट करने के लिए हाइपरलिंक्‍स का उपयोग करें। अपने रिज्‍यूमे को ट्रांसपरेंट बनान के लिए अच्‍छा तरीका है। हाइपरलिंकिंग से आपका रिज्‍यूमे ज्‍यादा रोचक और खूबसूरत नजर आएगा।

स्‍पेलिंग के साथ स्‍पेसिंग का भी रखें ध्यान 
अधिकांश रिज्‍यूमे में हम स्‍पेल चेक और प्रूफ रीड कर ही लेते हैं ताकि कोई स्‍पेलिंग मिस्‍टेक्‍स न हो लेकिन हम स्‍पेस चेकिंग में मात खा जाते हैं। आपको अपने रिज्‍यूमे को पॉलिश करने के‍ लिए स्‍पेस चेक करना होगा और यह सुनिश्‍चित करना होगा कि अपकी पेज मार्जिंग कम से कम .07 हो। यह आपके रिज्‍यूमे को व्‍यवस्थित ही नहीं बनाएगा बल्कि यह यूनिवर्सल प्रिंटिंग स्‍टैंडर्ड के दायरे में भी आएगा।

विजुअली अट्रैक्टिव बनाएं 
आकर्षक बनाने के चक्‍कर में कहीं आपने अपने रिज्‍यूमे में कई तरह के फोंट तो शामिल नहीं कर लिए। अगर पांच अलग तरह के फोंट रिज्‍यूमे में नजर आएंगे तो एम्‍प्‍लॉयर के लिए सिरदर्द का कारण बन जाएगा। इसलिए भेजने से पहले अपने रिज्‍यूमे को एक बार चेक कर लें। क्‍या यह विजुअली अट्रैक्टिव लग रहा है? अगर देखने में ही यह अजीब लग रहा है तो एक बार फ‍िर तैयार करें।

bharti

Advertising