NEET Counselling: कैसे मिलेगा प्रवेश, ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग प्रोसेस की जानकारी यहां करें चेक

09/16/2021 1:51:26 PM

एजुकेशन डेस्क: स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए NEET 2021 काउंसलिंग आयोजित करेगा। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग आयोजित करेगा। दो राउंड में यह काउंसलिंग होगी, इसके बाद मॉप अप राउंड होगा। मॉप-अप राउंड काउंसलिंग केवल डीम्ड / केंद्रीय विश्वविद्यालयों और ईएसआईसी कॉलेज में एडमिशन के लिए खाली सीटों के लिए आयोजित किया जाता है। 

सरकारी मेडिकल कॉलेजों की अंडरग्रेजुएट सीट के 15 फीसदी जबकि पोस्ट ग्रेजुएट सीट के 50 फीसदी पर ऑल इंडिया कोटा के तहत प्रवेश लिया जाता है।
 दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), बीएचयू, एएमयू सहित डीम्ड विश्वविद्यालयों / केंद्रीय विश्वविद्यालयों / कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की सभी सीटें

एम्स और JIPMER में सीटें
आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी) - एमसीसी और एएफएमसी, पुणे द्वारा संचालित

बता दें कि, नीट क्वालिफाइ करने वाले उम्मीदवार ही काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के हकदार हैं। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। 

NEET 2021 Counselling: इन स्टेप्स से करें रजिस्ट्रेशन
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद काउंसिलिंग शुल्क का भुगतान करें।
अब च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग करें।
सीट आवंटन सूची जारी करना। आ
वंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा।

जानें कैसे तैयार होगा नीट कटऑफ
अंतिम रैंक जिस पर किसी छात्र को किसी विशेष कॉलेज में सीट आवंटित की जाती है, वह कॉलेज का एडमिशन कटऑफ होता है।​​​​​​​ कटऑफ हमेशा एक जैसा नहीं रहता है, साल-दर-साल कटऑफ बदलता रहता है। यह परीक्षा के कठिनाई स्तर, प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या, सीट मैट्रिक्स और अन्य जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करने के बाद अधिकारियों द्वारा कटऑफ निर्धारित किया जाता है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News