YouTube पर चैनल बनाना है तो ध्यान में रखें ये बातें

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्ली: यूट्यूब ऑनलाइन कमाई का सबसे बेहतर जरिया बनता जा रहा है। कई लोग हैं, जो यूट्यूब के जरिए हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं।  तो हम आपको बता रहे हैं कैसे आप यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं और चैनल खोलने से पहले क्या तैयारी होनी चाहिए। 

चैनल शुरू करने से पहले ये तय कर लें कि आप किस विषय को लेकर वीडियो बनाना चाहते हैं। इससे भी पहले आप ये तय कर लें कि आप किस विषय में कमांड रखते हैं। आप किस विषय पर अच्छा और ज्यादा बोल सकते हैं, जो आम लोगों से कनेक्ट हो सकें। जब विषय का चयन हो जाए तब आप यू ट्यूब चैनल बनाने की सोचें। 

चैनल का नाम
चैनल का नाम भी विषय से जुड़ा और यूनीक रखें, ताकि आपका चैनल लोगों के सामने आसानी से आ सके और कमाई में तेजी आ सके।यूट्यूब के साथ कमाई करने की पहली शर्त है कि आप जो भी वीडियो अपलोड करेंगे, वो आॅरिजनल हो। मतलब आप किसी दूसरे का वीडियो अपने चैनल से अपलोड करेंगे, तो यूट्यूब इसके लिए पैसे नहीं देगा।हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी चैनल का नाम विषय के विपरीत न रखें। 

यूज़फुल कंटेंट
विषय और चैनल का नाम सोचने के बाद आप ये तय कर लें कि आप बाकी लोगों से बिलकुल अलग और वही कंटेंट देंगे, जो लोगों को पसंद हों और जो उनके काम आएं।  आज हज़ारों चैनल हैं, लेकिन सब कमाई नहीं कर रहे, क्योंकि वो कंटेंट अच्छा नहीं दे पाते। आप ऐसा बिलकुल न करें। आप यूज़फुल कंटेंट ही अपने चैनल पर दिखाएं। 

जानें- कैसे हिट होगा वीडियो  

- सबसे पहले यूट्यूब पर किसी का कॉपीराइट कंटेंट अपलोड करने से बचें।

- आपके वीडियो का कंटेंट ओरिजनल हो और उसकी वीडियो क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए, तभी कोई आपके चैनल के वीडियो को देखना पसंद करेगा।

-अपने वीडियो का नाम रखने के लिए आसान शब्दों का प्रयोग करें।  

- सरकारी नियमों और कानून का पालन करते हुए ही कंटेंट का चुनाव करें। ऐसे कंटेंट का चुनाव ना करें जिससे सरकार या यूट्यूब को आपका चैनल ही बंद करवाना पड़ जाए।

- साथ ही वीडियो में अश्लीलता परोसने से बचें वरना आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

- Key-Words सेलेक्शन आपके चैनल के वीडियो को हिट और फ्लॉप करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है। इसलिए जो Key-Words चल रहे हैं, उनके अनुसार ही अच्छा कंटेंट बनाने की कोशिश करें।

- वीडियो बनाने से पहले थोड़ा रिसर्च जरूर करें और उन विषयों को चुनें जिन पर ज्यादा काम न किया गया हो।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News