जेईई एडवांस्ड से क्लैश पर जेएनयू प्रवेश परीक्षा केंद्र में हुआ बदलाव

Sunday, May 26, 2019 - 03:57 PM (IST)

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के शैक्षणिक सत्र 2019-20 में दाखिला प्रक्रिया के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा (जेएनयूईईई-सीईईबी 2019) 27 मई से शुरू हो रही है। लेकिन इसी दिन जईई एंडवास की परीक्षा भी आयोजित होगी जिसको देखते हुए नेशनल टेस्ट एजेंसी ने एक नोटिस जारी किया है। जिसके अनुसार 19 मई को जईई एंडवास-2019 को परीक्षा होनी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव होने की वजह से परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाकर 27 मई कर दिया गया था।

ऐसे में दोनों परीक्षा की तारीख एक दूसरे से क्लैश कर रही है। जिसको देखते हुए एनटीए ने निर्णय लिया है कि जेएनयू में दाखिला के लिए 27 मई आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्रो का पुन: आवंटन किया जाएगा। संबंधित मामले की जानकारी एनटीए में अभ्यार्थी के ई-मेल और एसएमएस के जरिए बता दिया गया है। अभ्यार्थी एनटीए की वेबसाइट पर जाकर पुन:एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

गौरतलब है कि जेएनयू में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा का अयोजन 27 मई से 30 मई तक आयोजित किया जा रहा है। इस बार जेएनयू में दाखिला लेने के लिए लगभग 2 लाख से ज्यादा अभ्यार्थीयों ने आवेदन किया है। साथ ही पहली बार जेएनयू की प्रवेश परीक्षा एनटीए द्वारा आयोजित किया जा रहा है। ज्ञात हो कि बीए, एमए, एमएससी, एमटेक, सीओपी और डीओपी पाठयक्रम के लिए आवेदकों का चयन प्रवेश परीक्षा में मिले अंकों पर होगा। वहीं एमपफिल-पीएचडी में दाखिला प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार में आए अंकों के आधार पर होगा।

ऐसा रहेगा जेएनयू प्रवेश परीक्षा का पैटर्न
1. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे
2. परीक्षा की टोटल ड्यूरेशन 3 घंटे की होगी
3. परीक्षा पेपर कुल 100 अंकों का होगा
4. सभी सवाल अंग्रेजी भाषा के माध्यम से पूछे जाएंगे
5. नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

 

Riya bawa

Advertising