बदलाव: अगले सत्र से बच्चों के सिलैबस में होगी ‘ट्रैफिक एजुकेशन’

Thursday, Jan 31, 2019 - 05:38 PM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि रोहिला): शहर के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों के सिलैबस में अगले सत्र से ट्रैफिक एजुकेशन सब्जैक्ट भी शामिल होने जा रहा है। हालांकि इस विषय की कोई परीक्षा नहीं होगी। बता दें कि अधिकतर बच्चे बाइक से स्कूल जाने लगे हैं, लेकिन उन्हें ट्रैफिक रूल्स और सुरक्षित ड्राइविंग के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे में उनके साथ रोड एक्सीडैंट का खतरा हमेशा बना रहता है। ऐसे में अब स्कूली छात्र-छात्रओं को ट्रैफिक संकेतकों, चिन्हों व ट्रैफिक का पालन व महत्व के बारे में जानकारी देना जरूरी हो गया है। इसलिए ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमैंट ने निर्णय लिया है कि वे शहर के हर स्कूल के स्टूडैंट्स को नियमों का पाठ पढ़ाएंगे। ट्रैफिक डिपार्टमैंट की इस पहल से स्टूडैंट्स की ट्रैफिक नियम के बारे में समझ बढ़ेगी।  ट्रैफिक  डिपार्टमैंट की इस नई पहल से चंडीगढ़ में बढ़ते रोड एक्सीडैंट्स पर तो रोक लगेगी। छात्र अपने अभिभावकों को भी इस बारे में जागरूक करेंगे। 


अगले सत्र से तीसरी से 10वीं क्लास तक के बच्चों को ट्रैफिक एजुकेशन विषय पर एक किताब पढऩे पड़ेगी। इसमें बच्चों के बौद्धिक स्तर के हिसाब से सामग्री दी होगी। जैसे तीसरी से पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए अलग किताब होगी, छठी से आठवीं के छात्रों के लिए अलग, वहीं नौंवी व दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए अलग किताब तैयार की गई है।


छात्रों में ट्रैफिक एजुकेशन को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए ट्रैफिक डिपार्टमैंट ने अध्ययन सामग्री तैयार करने की सारी जिम्मेवारी स्टेट काऊंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग को दी थी। एस.सी.ई.आर.टी. द्वारा सभी कक्षाओं के अनुसार किताबें तैयार कर ट्रैफिक डिपार्टमैंट को सौंप दी गई है। यह जानकारी एस.सी.ई.आर.टी. के डायरैक्टर सुरिंद्र दहिया ने दी।

pooja

Advertising