CGBSE 10th, 12th Result: इस तारीख को जारी हो सकते हैं 10वीं-12वीं के रिजल्ट, जल्द करें चेक

Tuesday, Jun 16, 2020 - 11:38 AM (IST)

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से 10वीं-12वीं के रिजल्ट की घोषणा की तारीख तय नहीं की है।  जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट डेट चेक कर सकते है। वहीं सेक्रटरी वीके गोयल ने बताया, मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग पूरी होने के साथ, परिणाम इस सप्ताह के अंत तक होने की उम्मीद की जा सकती है। 

इससे पहले, बोर्ड के अधिकारी ने सूचित किया था कि 15 जून तक परिणाम की उम्मीद की जा सकती है। अब बताया जा रहा है परिणाम 20 जून को जारी हो सकते हैं, लेकिन बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। बता दें कि कक्षा 10वीं के लिए लगभग 3.84 लाख छात्रों ने और कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए 2.66 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 

बोर्ड परीक्षा 26 मार्च को संपन्न होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण, बोर्ड को रद्द करना पड़ा।  बता दें, उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 25 मई तक पूरा हो गया था। गौरतलब है कि पिछले साल, कक्षा 12वीं के लिए कुल पास प्रतिशत 78.43 था, जबकि कक्षा 10वीं के लिए यह 68.2 प्रतिशत था।  इस बीच, राज्य सरकार ने फाइनल ईयर के कॉलेज के छात्रों के लिए टर्म-एंड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है, जबकि शेष छात्रों को पदोन्नत किया जाएगा। 

 ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट  cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 
 

Riya bawa

Advertising