CBSE बोर्ड छोटी कक्षाओं की परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी में

Wednesday, Dec 02, 2020 - 04:29 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: कोरोना महामारी की वजह से बच्चों की परीक्षा कैसे करवाई जाए यह सभी शिक्षा बोर्ड के लिए सरदर्द बना हुआ है। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 9वीं कक्षाओं तक की परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी है। केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से छोटे बच्चों को स्कूल बुलाना सुरक्षित नहीं है। ऐसे में ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प खुला है। उन्होंने कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए है।

शिक्षा राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने बताया कि कई राज्यों में कोरोना के हालातों को देखते हुए अभी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख जारी करने में थोड़ा समय लग सकता है। सभी राज्यों में कोरोनी की स्थिति सामान्य होने तक तारीख तय करना मुश्किल है। कोविड के बीच छोटी कक्षाओं की परीक्षा ऑफलाइन करवाना मुश्किल है। ऐसे में ऑनलाइन परीक्षा करवाना ही बेहतर है।

उन्होंने साफ किया कि 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन विकल्प पर अभी सहमति नहीं बन पाई है। मंत्रालय भी कोरोनी की हर स्थिति पर नजर रख रहा है, और सही समय पर ही इन सभी विषयों पर फैसला लिया जाएगा।

rajesh kumar

Advertising