CBSE जल्द शुरू करेगा 10वीं, 12वीं एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया

Tuesday, Oct 16, 2018 - 04:10 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई जल्द ही अपनी अॉफिशियल वेबसाइट पर 2019-20 के ऐकडेमिक सेशन  के लिए 10वीं, 12वीं एग्जाम की रजिस्ट्रेशन शुरु कर देगा। मीडिया रिर्पोट्स के मुताबिक रजिस्ट्रेशन की प्रकिया इस हफ्ते ही शुरु हो जाएगी। पिछले साल यह प्रकिया 17 अक्टूबर को शुरु हुई थी। मान्यता प्राप्त स्कूलों को छात्रों का पंजीकरण शुरू करने से पहले अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विभाग की वेबसाइट  cbse.nic.in पर करवाना होगा। 

गौरतलब है कि बोर्ड ने 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पहले शुरू कर दी है।  9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 22 अक्टूबर है। स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे वही विषय छात्रों को ऑफर करें जिसकी उनको अनुमति है। अगर कोई स्कूल ऐसा नहीं करेगा तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और इस तरह के छात्रों की उम्मीदवारी रद्द हो सकती है। 

जरुरी नहीं आधार नंबर 
सीबीएसई के मुताबिक, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए 'आधार नंबर' जरूरी नहीं है। आधार नंबर फील्ड तो वैसे दी गई है लेकिन जिन छात्रों के पास आधार नंबर है वे कोई और पहचान नंबर लिख सकते हैं। वे पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या कोई अन्य वैध सरकारी प्रमाण का नंबर डाल सकते हैं। विदेशी छात्रों के मामले में पासपोर्ट नंबर मुहैया कराना होगा। अगर पासपोर्ट नंबर उपलब्ध नहीं हो तो संबंधित देश द्वारा जारी सामाजिक सुरक्षा संख्या/आईडी नंबर का उल्लेख करना होगा। 

bharti

Advertising