लॉकडाउन  के बीच CBSE देगा फ्री ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग, क्या है ये प्रोग्राम

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 09:44 AM (IST)

नई दिल्ली:  कोविड- 19 के संक्रमण को लेकर देशभर में लॉकडाउन तीसरी बार आगे बढ़ा दिया गया है। ऐसे में बच्चे घरों में बैठकर पढ़ाई कर रहे है। ऑनलाइन माध्यम से ही छात्रों के एग्जाम, टेस्ट और असाइनमेंट ली  जा रही है। एजुकेशन सेक्टर पहली बार ऑनलाइन माध्यम का मूलभूत विषय बन गई है। इसके तहत अब सेंटल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की ओर से  अपने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (COE) के माध्यम से ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर रहा है। 

क्या है ये प्रोग्राम 
-इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिये बोर्ड टीचर्स को बेहतर तरीके से पढ़ाने और अच्छे रिजल्ट लाने के तरीके बताएगा। इस ट्रेनिंग सत्र के जरिए टीचर्स एक अलग तरह की टीचिंग मेथोडोलॉजी को सीखेंगे। 
- इसके अलावा माहौल के हिसाब से हो रहे नए डेवलपमेंट के लिए वो अपनी स्किल भी बेहतर कर सकेंगे। 
-इस ऑनलाइन टीचिंग प्रोग्राम को पूरी तरह फ्री रखा गया है जिसे सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों के टीचर आसानी से कर सकेंगे। ये ट्रेनिंग पूरी तरह ऑनलाइन होगी। 

1 घंटे का होगा ट्रेनिंग सत्र
बता दें कि इस ट्रेनिंग में हर ऑनलाइन ट्रेनिंग सत्र 1 घंटे के लिए होगा। ये ट्रेनिंग प्रोग्राम सभी के लिए बिलकुल मुफ्त है और इसमें शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 

-पांच सत्रों में भाग लेने को 1 दिन की ट्रेनिंग के बराबर माना जाएगा।  सीबीएसई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर मई महीने का शेड्यूल जारी किया है, इसके साथ ही इस ट्रेनिंग में शामिल होने की गाइडलाइन्स भी जारी की हैं। 

गौरतलब है कि सीबीएसई ने अपने पहले शुरू किए गए पायलट टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम की सफलता के बाद टीचर्स के लिए ये ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू करने का निर्णय लिया है। पायलट प्रोग्राम में सीबीएसई ने 500 से अधिक मुफ्त ऑनलाइन ट्रेनिंग सत्र आयोजित किए थे, इन सभी सत्र में 35 हजार से ज्यादा टीचर्स और प्रधानाचार्यों ने हिस्सा लिया था। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News