सीबीएसई ने 10वीं विज्ञान के सैंपल पेपर को किया अपलोड

Saturday, Nov 10, 2018 - 11:15 AM (IST)

नई दिल्ली : मार्च में होने जा रही 10वीं सीबीएसई परीक्षा को देखते हुए वेबसाइट पर कक्षा 10 के सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम अपलोड कर दिए हैं। अपलोड किए गए प्रश्न पत्र के अनुसार छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं में प्रश्नों के ऑप्शन्स बढ़ाए गए हैं।

 

सीबीएसई बीर्ड ने बताया कि यह कोर्स और सब्जेक्ट्स की एक्सपर्ट कमेटी के फैसले के आधार पर किया गया। बोर्ड ने कहा कि इंटरनल च्वाइस में प्रश्न पत्र के सभी सेक्शन्स को मिलाकर लगभग 33 फीसदी प्रश्न ऑप्शन बढ़ाए गए हैं।

 

कैसा आएगा विज्ञान का पेपर: सीबीएसई ने विज्ञान के पेपर को 5 सेक्शन ए बी सी डी और ई में बांटा है। इंटरनल च्वाइस छात्रों को बी, सी, डी और ई सेक्शन में दी जाएगी। सेक्शन ए में पहला और दूसरा सवाल एक नंबर का होगा जिसका जवाब छात्रों को एक शब्द या सेंटेंस में देना होगा। सेक्शन बी में 3 से लेकर 5 नंबर संख्या तक के सवाल 2 अंकों के होंगे। जिनमें से छात्रों को 2 सवालों के उत्तर 30-30 शब्द में लिखने होंगे। सेक्शन सी में सवाल संख्या 6 से 15 तक के सवाल 3 अंकों के होंगे। इन सवालों का 50-50 शब्दों में छात्रों को उत्तर देना होगा। सेक्शन डी में 16 से लेकर 21 नंबर तक के सवाल होंगे। जोकि 5 अंकों के होंगे। जिनका जवाब छात्रों कों 70-70 शब्दों में देना होगा। सेक्शन ई में 22 से लेकर 27 नंबर तक 2 अंकों के सवाल होंगे जिनके उत्तर को विस्तृत रूप में लिखना होगा।
 

pooja

Advertising