CBSE: 10वीं और 12वीं की परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव, जानें क्या हैं खास

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 2019-20 सत्र के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए हैं। जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम पैटर्न चेक कर सकते है। बता दें कि अब हर विषय के पेपर में 1 नंबर वाले 25 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। 

Image result for cbse exam pattern change punjab kesari

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों की गहन सोच और तर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए 2019-20 सत्र से 10वीं और 12वीं कक्षा के पैटर्न में बदलाव किए हैं। रमेश पोखरियाल ने लोकसभा में सांसद केशरी देव पटेल और चिराग पासवान द्वारा उठाए गए सवाल के जवाब में ये महत्वपूर्ण जानकारी दी। 

Related image

रमेश पोखरियाल ने बताया कि प्रश्नपत्र में 20 फीसदी सवालों को बहुविकल्पीय और 10 फीसदी को रचनात्मक बनाया जाएगा,सभी सवालों के 33 फीसदी हिस्से में छात्रों को इं‍टरनल ऑप्शन मिलेगा। अब हर विषय के पेपर में 1 नंबर वाले 25 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। वहीं जिन विषयों में प्रैक्टिकल नहीं होते हैं, उनमें इस बार से इंटरनल असेसमेंट लिया जाएगा, ये इंटरनल असेसमेंट 20 अंकों का होगा। 

इतने प्रतिशत मार्क्स हैं जरूरी 
10वीं कक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल व थ्योरी में मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे। 12वीं के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए प्रैक्टिकल, थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट में अलग-अलग 33 फीसद अंक लाने होंगे। 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना जरूरी होगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News