CBSE: 90 साल के सफर को बयां करती है ये नई किताब

punjabkesari.in Saturday, Nov 02, 2019 - 10:48 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने फाउंडेशन के 90 साल और सहोदय स्कूल परिसरों के 25वें बार्षिकोत्सव को शुक्रवार को विज्ञान भवन में मनाया। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे, स्कूल शिक्षा सचिव अमित खरे इस अवसर पर कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। सीबीएसई के 90 सालों पर एचआरडी मंत्री ने एक कॉफी टेबल पुस्तक का लोकार्पण किया। जिसमें बोर्ड ऑफ हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट एजुकेशन, राजपुताना के तौर पर 1929 में गठित होने से लेकर विश्व के सबसे बड़े स्कूल शिक्षा बोर्ड में से एक बनने के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 90 साल के सफर को बयां किया गया है। 

Image result for dr. ramesh pokhriyal nishank

इस किताब में 100 साल पूरे कर चुके स्कूलों का भी जिक्र है। इस बुक में 100 तस्वीरें हैं जेकि बोर्ड के अस्तित्व के नौ दशकों और अंतत: विश्व के सबसे बड़े बोर्ड बनने के सफर को बयां करती है। इसके अलावा बोर्ड द्वारा 3 और किताबों का लोकार्पण किया गया जोकि अध्यापकों और छात्रों को सीबीएसई की गतिविधियों की जानकारी प्रदान करने के लिए थीं।

शिक्षा सचिव अमित खरे ने कहा कि पूरी शिक्षा प्रणाली का इस प्रकार डिजाइन होना चाहिए जिससे चहुमुखी विकास के अवसर प्राप्त हों। राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि अपने कार्यक्रमों और पहलों के माध्यम से सीबीएसई छात्रों के शारीरिक, मानसिक, शैक्षणिक और आध्यात्मिक विकास पर ध्यान दे रहा है। डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई के प्रयासों की सराहना की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News