Single Girl Child Scholarship 2019: छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें चेक

Friday, Oct 04, 2019 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्ली: स्टूडेंट्स के लिए हर साल छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाते है। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं पास सिंगल गर्ल चाइल्ड को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिन स्टूडेंट्स ने इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना है वह सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

आवेदन की एक हार्डकॉपी सीबीएसई को भी भेजनी होगी। इस साल 10वीं पास हर छात्रा छात्रवृत्ति को ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। सीबीएसई के मुताबिक इसकी सबसे प्रमुख शर्त यह है कि वह अपने माता-पिता की इकलौती कन्या संतान होनी चाहिए। गत वर्ष जिन छात्राओं ने इस स्कॉलरशिप का लाभ लिया होगा उन्हें भी अपनी छात्रवृत्ति के रिन्यूअल के लिए आवेदन करना होगा। यह छात्रवृत्ति अधिकतम दो वर्षों तक दी जाती है। 

आवेदन करने की अंतिम तिथि
आवेदन की अंतिम तिथि 18 अक्तूबर 2019 है। 

छात्रवृत्ति राशि
इस ऑनलाइन आवेदन के तहत प्रतिमाह 500 रुपये की छात्रवृत्ति राशि दी जाती है।

शैक्षणिक योग्यता 

पात्रता
आवेदन करने वाली छात्रा के 10वीं में कम ये कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
छात्रा 11वीं और इसके बाद 12वीं में सीबीएसई से पढ़ रही हो।
एक अकादमिक सत्र में छात्रा की ट्यूशन फीस 1500 रुपये प्रतिमाह से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह है योग्यता
सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप में आवेदन के लिए सीबीएसई से दसवीं पास छात्रा कम से कम 60 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके बाद 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए वह ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। 11वीं और 12वीं में स्कूल में उसकी ट्यूशन फीस 1500 रुपये मासिक से अधिक नहीं होनी चाहिए। सबसे अहम शर्त यह है कि वह लड़की अपने माता-पिता की इकलौती संतान हो।

ये डाक्यूमेंट्स है जरूरी 
-10वीं की मार्कशीट की फोटोकॉपी
-हिंदी या अंग्रेजी में अभिभावकों का शपथपत्र, जिसके तहत दस रुपये के एफिडेविट पर यह घोषणा हो कि वह लड़की उनकी इकलौती संतान है।
- यह एफिडेविट एसडीएम या प्रशासन के किसी अफसर से प्रमाणित हो।  
- किसी बैंक का कैंसिल चेक और बैंक पासबुक की प्रमाणित फोटोकॉपी। आवेदन के साथ बैंक का नाम, अकाउंट नंबर, आरटीजीएस/एनईएफटी/आईएफएससी कोड जरूर हो। 

ऐसे करें चेक 
इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। 

Riya bawa

Advertising