CBSE Sample Papers 2020: ये ट्रिक्स करेंगे बोर्ड परीक्षा में सवाल हल करने में मदद

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2019 - 10:37 AM (IST)

नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। आमतौर पर ज्यादातर स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम कोे लेकर बहुत टेंशन में रहते है और अनजाने में कई सारी ऐसी गलतियां कर देते है जिसकी वजह से बोर्ड एग्जाम में उनके अच्छे नंबर नहीं आ पाते। 

PunjabKesari

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से फरवरी-मार्च 2020 में होने वाले 10वीं, 12वीं के पेपरों के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर्स जारी कर दिए हैं। सैंपल क्वेश्चन पेपर्स के साथ ही मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी गई है। इन क्वेश्चन पेपर्स की मदद से बच्चे अंदाजा लगा सकते हैं पेपर पैटर्न किस फॉर्मेट में होगा। 

मॉक ड्रिल: सीबीएसई पेपर की प्रैक्टिस मुख्य परीक्षा के लिए मॉक ड्रिल की तरह है। छात्र पूरे साल बहुत मेहनत करते हैं ताकि उनसे A1 ग्रेड पाने का कोई भी मौका न चूके। 

टाइम मैनेजमेंट में मदद- परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट महत्वपूर्ण बात है, छात्रों को वेटेज के अनुसार प्रत्येक सेक्शन के लिए टाइम मैनेजमेंट में सक्षम होना चाहिए। इन पेपर्स को हल कर छात्र समय का अंदाजा लगा सकते हैं। 

ऐसे करें चेक 
सीबीएसई ने ये प्रश्न पत्र ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जारी कर दिए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News