कल से शुरू होगी सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं, जानें जरूरी बातें

punjabkesari.in Sunday, Jul 15, 2018 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्ली : 16 जुलाई यानि कल  से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं शुरु हो रही है । बोर्ड के अनुसार 12वीं के सभी विषयों के एग्जाम 1 ही दिन 16 जुलाई को कंडक्ट करवाए जाएंगे जबकि 10वीं के एग्जाम 16 से 25 जुलाई तक चलेंगे।  जो छात्र मार्च में हुई परीक्षा में किसी एक विषय में रह गए हैं उनके लिए ये दूसरा मौका है। एेसे में अगर आप परीक्षा देने की तैयारी कर रह है तो आइए जानते है एग्जाम से पहले कुछ  महत्वपूर्ण टिप्स 

10वीं-12वीं की परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1: 30 बजे तक तय किया गया है. छात्र परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं।

छात्रों को एडमिट कार्ड वही लेकर आना है जो सीबीएसई की मार्च में होने वाली परीक्षा में लेकर गए थे।

इस बार परीक्षा कुछ अलग ढंग से आयोजित की जाएगी। दरअसल पिछली बार पेपर लीक होने की वजह से इस बार सीबीएसई अधिक सावधानी बरत रहा है। 

इस बार परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न-पत्र और पासवर्ड्स परीक्षा से आधे घंटे पहले पहुंचा दिए जाएंगे।  परीक्षा केंद्र में मौजूद शिक्षक को प्रश्न -पत्र खोलने के लिए पासवर्ड डालना होगा। जिसके बाद सभी प्रश्न-पत्रों का प्रिंटआउट लेकर फोटोकॉपी कर लेने के बाद सभी छात्रों के बीच बांटा जाएगा।

वहीं कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर बिल्कुल भी प्रेशर न लें। जरूरत से ज्यादा टेंशन लेने के कारण आप सही से तैयारी नहीं कर पाएंगे। 

परीक्षा में पास होने के लिए 33 नंबर आने जरूरी है। 

परीक्षा के दौरान किसी तरह का पेपर अपने पास न रखें। पकड़े जाने पर आपकी आंसर शीट रद्द कर दी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News