CBSE Results 2019: री-इवैल्युएशन और री-वेरिफिकेशन से छात्रों के 7 से 20 अंक बढ़े

Tuesday, Jun 18, 2019 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा बीते दिन री-इवैल्युएशन और री-वेरीफिकेशन के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्रों के लिए एक सूचना जारी की है। जिसके अनुसार री-इवैल्युएशन और री वैरीफिकेशन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के मार्क्स सीबीएसई की अकादमिक रिपोजिटरी परिणाम मंजूसा पर जारी कर दिए गए हैं। सभी छात्रों के मार्क्स को अपडेट करके वेबसाइट पर नया मार्क्स सीट जारी किया गया है।

बता दें कि 2018 की तरह इस बार भी पूनर्मूल्यांकन के बाद कई छात्रों के अंक बढ़े हैं। पटना जोन की बात करें तो री-इवैल्यूशन के लिए सैकड़ों छात्रों को फायदा हुआ है। 12वीं और 10वीं के पुनर्मूल्यांकन के लिए दस हजार से अधिक आवेदन आये थे। इसमें पांच हजार से अधिक आवेदन में अंक बढ़ा है। सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय सूत्रों की मानें तो सात से 20 अंक तक छात्रों को मिले हैं। रिजल्ट सभी छात्रों को व्यक्तिगत रूप से भेजे गये हैं। इसके अलावा बोर्ड वेबसाइट पर भी अपडेट रिजल्ट को डाला गया है।

इन मार्क्स को देखने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी को एक्सेस दिया गया है। ताकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला करने वाले छात्रों को इसका सीधा लाभ मिल सके। छात्र अपना री-ईवैल्युएशन और री-वैरीफिकेशन रिजल्ट परिणाम मंजूसा या फिर डिजी लॉकर के जरिए देख सकते हैं। सीबीएसई की तरफ से अभ्यर्थियों को व्यक्तिगत रूप से भी उनके परिणाम की जानकारी दी गई है। जिसे वे अपनी लॉगिन अकाउंट के जरिए जहां से उन्होंने री-वेरीफिकेशन और री-ईवैल्युएशन के लिए आवेदन किया था देख सकते हैं। चाहे उनके नंबर कम हुए हों चाहे बढ़े हों या फिर वही रहे हों हर परिस्थिति से छात्रों को बोर्ड द्वारा अवगत करा दिया गया है। जिन छात्रों के माक्र्स बदल गए हैं वह अपनी पुरानी मार्क्सशीट अपने सीबीएसई रीजन के बोर्ड ऑफिस में जमा करा दें।

 

 

 

 

 

 

Riya bawa

Advertising