CBSE Result: रिकॉर्ड समय पर रिजल्ट जारी करने के पीछे छिपी है बड़ी प्लानिंग

Thursday, May 09, 2019 - 01:24 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ली गई 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के नतीजे समय पर घोषित कर दिए है। बता दें इस बार सीबीएसई के रिकॉर्ड समय पर ही परिणाम ऐलान करने के पीछे बहुत बड़ी प्लानिंग छिपी हुई है। इस बार 4 अप्रैल को परीक्षा समाप्त होने के बाद 16 दिन में 1.67 करोड़ कॉपियां जांची गईं।

ऐसे हुई कॉपियों की जांच   
इस बार हर एक कॉपी 12 जांचकर्ताओं के हाथ से होकर गुजरी। बोर्ड ने परीक्षा चेकिंग को लेकर फुलप्रूफ तैयारी कर रखी थी। इस बार परीक्षा चेकिंग प्रक्रिया में 1.5 लाख से अधिक जांचकर्ता शामिल थे, जिसमें 1.1 लाख पेपर जांचने वाले अधिकारी थे जो कि 3,000 केंद्रीयकृत सेंटरों पर तैनात थे।

कॉपियों की जांच के लिए बनाया मूल्यांकन चार्ट

सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक इस बार पहले पूरी प्लांनिग के साथ कॉपियों की जांच के लिए कड़ी मेहनत की गई है। कॉपियों की जांच के लिए पहली बार मूल्यांकन चार्ट बनाया गया था।

सीबीएसई कंट्रोलर ऑफ इग्जामिनेशन संयम भारद्वाज ने कहा, 'दो जांचकर्ता जांच के बाद एक-दूसरे की आंसरसीट का क्रॉस वेरिफिकेशन करते थे। यानी चार जांचकर्ताओं ने 100 आंसरसीट चेक की और एक हेड इग्जैमिनर और तीन असिस्टेंट हेड इग्जैमिनर के अंदर ऐसा 300 आंसरसीट के साथ किया गया।'बताया जा रहा है कि इस बार केंद्रीय इवेलुएशन सेंटर का नेतृत्व चीफ नोडल सुपरवाइजर कर रहे थे। हरेक सीएनएस के अंदर हेड इग्जैमिनर्स (एचई) थे।

 

Riya bawa

Advertising