CBSE Result  : कम मार्क्स आने पर निराश होने की बजाय इन बातों पर दें ध्यान

Sunday, May 27, 2018 - 04:01 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए है। इस साल का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले थोड़ा बेहतर रहा है। नोएडा की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में से 499 अंक लाकर टॉप किया है। इस साल 78.99 प्रतिशत लड़कों और 88.31 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं। वहीं बहुत सारे स्टूडेंट्स एेसे होगें जिनके बोर्ड एग्जाम में कम नंबर आए है या फेल हो गए  है।

एेसे में स्टूडेंट्स को लगता है कि फेल होने के बाद जिंदगी में कुछ भी बाकी नहीं है, सब कुछ खत्म हो गया है। एेसे में उन स्टूडेंट्स को निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है ऐसे कई उदाहरण हैं जब कम मार्क्स आने के बाद भी लोगों ने कामयाबी को चूमा है। जरुरी नहीं है कि सफलता हासिल करने में लिए अच्छे नंबर होना बबुत जरुरी है सफलता के लिए हुनर भी जरूरी होता है। यदि आपके अंदर हुनर हैं तो आपको सफलता हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। आपके भी कम मार्क्स आए है तो परेशान होने की बजाए कुछ बातों पर ध्यान दें और फिर से कोशिश करें ।

अगर आपके नंबर कम आए हैं या फेल हो गए हैं तो उस बात को स्वीकार करें. खुद को कोसने की  बजाए इस बात का पता लगाएं चूक कहा हुई है और अब कैसे आप खुद को इस परिस्थिति से बाहर निकाल कोशिश बिल्कुल करें। अगर आप सच में सफलता की बुलंदियों पर पहुंचना चाहते हैं तो याद रखें हालात चाहे कैसे भी हो खुद पर भरोसा करना कभी न छोड़ें। 

अक्सर ऐसा होता है जिस छात्र के कम नंबर आते हैं या फेल हो जाता है तो वह दोस्तों-रिश्तेदारों से दूरी बना लेते हैं। वह अकेले रहना पसंद करते हैं। अगर आप ऐसा करने की सोच रहे हैं तो इसमें समय बिल्कुल न गंवाए। फिर से तैयारी करेें । 

अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता तो उन कामों को करें जिनमें आपकी रुचि हैं। यकीनन आपको अपनी काबिलियत मालूम चलेगी। पढ़ाई में ध्यान लगाने में आपको मदद मिलेगी।

हमेशा खुद को बेहतर समझें, कभी भी खुद की तुलना दूसरों से ना करें । यह किसी के अंदर एक खास हुनर होता है। आप उस हुनर को पहचाने और तराशें की कोशिश करें।कुछ नया सीखने का प्रयास करें ।  

आजकल करियर के कई सारे विकल्प है। अगर आपके कम नंबर आए है तो भी आप इवेंट मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, मार्केटिंग और फोटोग्राफी जैसे कई दिलचस्प कोर्स कर सकते हैं। 

bharti

Advertising