CBSE Board Exam 2020: जाने कैसा होगा 12वीं के प्राइवेट छात्रों का परीक्षा पैटर्न, जल्द करें चेक

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से 12वीं के प्राइवेट छात्रों के लिए अहम नोटिस जारी किया है। जिन स्टूडेंट्स ने इस बार प्राइवेट परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। बता दें कि मास मीडिया स्टडीज, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, टाइपोग्राफी और सीए इंग्लिश, शॉर्टहैंड इंग्लिश, टाइपोग्राफी और सीए हिंदी, वेब एप्लीकेशन के प्रश्न पत्र सीबीएसई पैटर्न के अनुसार होंगे। ये परीक्षाएं वैसी ही होगी जैसे पिछली साल आयोजित की गई थी।

PunjabKesari

फैशन स्टडीज, एग्रीकल्चर, ऑफिस प्रोसीजर एंड प्रैक्टिस, जियोस्पेशल टेक्नोलॉजी, टैक्सेशन, मार्केटिंग, सेल्समैनशिप, बैंकिंग, इंश्योरेंस के विषयों के प्रश्न पत्र पैटर्न के अनुसार होंगे। सीबीएसआई परीक्षाएं अगले साल 15 फरवरी से शुरू होंगी जबकि 10 वीं की परीक्षा 20 मार्च तक चलेंगी और 12वीं की 30 मार्च को खत्‍म होंगी।

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के पैटर्न को बदला है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि CBSE ने छात्रों की गहन सोच और तर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए 2019-20 सत्र से 10वीं और 12वीं कक्षा के पैटर्न में बदलाव किए हैं।

ऐसे करें चेक 
इस नोटिस को स्टूडेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News