CBSE ने जारी की 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट शीट

punjabkesari.in Friday, Dec 21, 2018 - 09:12 AM (IST)

नई दिल्लीः Central Board of Secondary Education (CBSE) ने 2019 में 12वीं कक्षा के होने वाले प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम जनवरी और फरवरी में आयोजित किए जाएंगे। CBSE Class 12वीं प्रैक्टिकल एग्जाम 16 जनवरी से लेकर 15 जनवरी 2019 तक आयोजित किए जाएंगे। यह प्रैक्टिकल एग्जाम इलाहबाद को छोड़कर पूरे देश में एक साथ आयोजित किए जाएंगे। इलाहबाद में कुंभ मेले के कारण प्रैक्टिकल एग्जाम्स बाकी जगह से पहले शुरू होंगे। इलाहबाद या प्रयागराज में प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2019 से ही शुरू हो जाएंगे। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि CBSE ने कुछ समय पहले ही ऐसे संभावित विषयों की लिस्ट जारी की थी जो फरवरी और मार्च में होने वाले एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान अगर छात्रों की संख्या 20 से ज्यादा होती है तो एग्जाम को दो शिफ्ट में लिया जाएगा। जहां यह एग्जाम लिया जा रहा है वहीं पर इस एग्जाम की लिस्ट भी एक्टर्नल एग्जामिनर द्वारा जारी की जाएगी। 

http://cbse.nic.in/newsite/circulars/2018/Conduct%20of%20practical%20examinations%20and%20uploading%20of%20marks%20at%20Cla.pdf

एग्जाम को दो शिफ्ट में लिया जाएगा

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान अगर छात्रों की संख्या 20 से ज्यादा होती है तो एग्जाम को दो शिफ्ट में लिया जाएगा। साथ ही सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कहा है कि जहां प्रैक्टिकल एग्जाम एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा लिया जा रहा है, वहां परीक्षा वाले दिन ही छात्रों के मार्क्स को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

PunjabKesari

लिखित परीक्षा का डेटशीट जनवरी में

सीबीएसई ने कहा कि स्किल आधारित विषय और वैसे दूसरे अकादमिक विषय जिनमें कम शामिल दाखिला लेते हैं, उन विषयों की परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह के बाद शुरू हो जाएगी। सीबीएसई ने अभी सिर्फ 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल की डेटशीट जारी की है। 10वीं और 12वीं के लिखित परीक्षा की डेटशीट जनवरी में आएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News