CBSE: नौवीं-ग्याहरवीं की परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, बिना लेट फीस के साथ 22 अक्टूबर करें आवेदन

Wednesday, Oct 03, 2018 - 10:24 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने साल 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए 9वीं और 11वीं के छात्रों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार 22 अक्तूबर तक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अक्तूबर से शुरू हुई है, जो 22 अक्तूबर तक चलेगी। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए छात्रों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 150 रुपए का शुल्क देना होगा। 

 

सीबीएसई ने स्कूलों प्रबंधकों को सलाह दी है कि वह निर्धारित तिथि तक इस पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कराएं। अंतिम तिथि के बाद ऑनलाइन एंट्री को स्वीकार नहीं किया जाएगा। बिना लेट फीस के साथ पंजीकरण 22 अक्टूबर तक करा सकते हैं। इसके बाद अलग-अलग समयावधि के चार स्लैब लेट फीस के साथ बनाए गए हैं। 

दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई नौवीं व ग्याहरवीं में ऑनलाइन पंजीकरण करता है। जिसमें छात्रों का पूरा ब्योरा उपलब्ध कराना होता है। बोर्ड ने स्कूलों को हिदायत दी है कि छात्रों के सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन, माता-पिता के नाम, जन्मतिथि, सबजेक्ट कोड व अन्य जानकारी को भरने में गलती ना करें। स्कूलों को कहा गया है कि किसी छात्र के पास आधार नंबर नहीं है तो पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या अन्य सरकारी वैध पहचान पत्र के रूप में भरा जा सकता है।
  
 

pooja

Advertising