CBSE Preparation Tips 2019: ये TRICKS करेंगे केमिस्ट्री की तैयारी में मदद, आएंगे अच्छे मार्क्स

Thursday, Dec 12, 2019 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। बता दें कि यह एग्जाम फरवरी-मार्च में शुरू हो जाते है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। 

सीबीएसई 12वीं के स्टूडेंट्स जो साइंस साइड से आते हैं उन्हें केमिस्ट्री की तैयारी पर अधिक फोकस करना होगा। इस बात कोे ध्यान में रखते हुए आज आपको बता रहे कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बोर्ड एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करते हुए अच्छे मार्क्‍स हासिल कर सकते हैं। 

ऐसे करें एग्जाम की तैयारी  

1. एनसीईआरटी किताबों की लें मदद 
छात्र दूसरी चीजों को छोड़कर एनसीईआरटी की किताबों को ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए मुख्य रुप से अपनाएं क्योंकि सिलेबस की सही जानकारी आपकी काफी मददगार साबित होती है। एनसीईआरटी की किताबें सभी जरूरी टॉपिक्स को भी कवर करती है। 

2. बेसिक कॉन्सेप्ट समझो
किसी भी विषय को पूरा पढ़ो लेकिन रटो मत बस उसके बेसिक कॉन्सेप्ट को समझो। जब एक बार बेसिक क्लियर हो जाएगा तो पूरा टॉपिक अपने आप आपके दिमाग में घुस जाएगा। पढ़ाई करते वक्त एक घंटे के अंतराल पर 5 मिनट का ब्रेक लें उसके बाद फिर से पढ़ाई शुरू करें ऐसा करने से न तो आपको पढ़ते वक्त बोरियत होगी न थकान। 

3. पिछले साल के सैंपल पेपर से करें तैयारी  
समय को मैनेज करें और पिछले साल के सैंपल पेपर और प्रश्न वर्षों से अभ्यास करें। प्रश्न-पत्र को तीन घंटे का समय लेकर पूरा हल करने का प्रयास करें ताकि एग्जाम हाल में वही टाइमिंग दोहरा सकें।

4. डायग्राम को समझें
किताब में दिए गए सभी डायग्राम को अच्छे से समझें क्योंकि केमिस्ट्री परीक्षा में आंसर के बीच डायग्राम बनाने से सामने वाले को आसानी से समझ आ जाता है। कठिन कॉन्सेप्ट जैसे- मैटलर्जी, पॉलिमर्स, पी-ब्लोक आदि को याद करने के लिए फ्लो चार्ट्स और माइंड मैप्स की मदद लें। सभी यूनिट्स के रिवीजन के बाद टाइम लिमिट के अंदर सैंपर पेपर्स सॉल्व करें। 

ये TRICKS करेंगे केमिस्ट्री पेपर की तैयारी में मदद 

फिजिकल केमिस्ट्री
- सॉल्यूशंस, इलेक्ट्रो-केमिस्ट्री और कैमिकल कायनेटिक जैसे चैप्टर्स के लिए न्यूमेरिकल के साथ थ्योरेटिकल कॉन्सेप्ट तैयार करें। 
- सभी नियमों और स्टेटमेंट्स को याद करें। 

इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री
- चैप्टर D के सिंपल नोट्स बनाएं और F ब्लॉक एलीमेंट्स को क्वेश्चन-आंसर फॉर्म में लिखें.
- P ब्लॉक सेगमेंट के रिएक्शंस की दो कैटेगरी में लिस्ट बनाएं.
A) कई बार बोर्ड परीक्षा में पूछे गए सवाल
B) बोर्ड परीक्षा में गिनी चुनी बार पूछे गए सवाल

 

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री

- विभिन्न मैकेनिस्म्स और कर्व्ड नोटेशन के हर स्टेप की प्रैक्टिस करें.
-कैमिकल टेस्ट पर आधारित सवालों के जवाब देने के लिए हर कंपाउंड के कैरेक्टरिस्टिक टेस्ट सीखें जिसे ऑर्गेनिक कंपाउंड के विभिन्न जोड़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे
Q- अंतर बताएं- A) फेनॉल और एनीलाइन, B) फेनॉल और एथाइल बेन्जोएट 
A- दोनों ही हिस्सों के लिए न्यूट्रल फेरिक क्लोराइड टेस्ट इस्तेमाल किया जा सकता है, जो सिर्फ फेनॉल से संभव है। 


 

Riya bawa

Advertising