CBSE Preparation Tips 2019: हिंदी पेपर की तैयारी के लिए अपनाएं ये TRICKS, जरूर मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 11:45 AM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-मार्च में शुरू हो जाती है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। सीबीएसई 10वीं कक्षा में हिंदी के 2 पेपर होते हैं, पेपर A और पेपर B- पेपर A और B दोनों ही 80 नंबर का होता है। 

Related image

हिंदी स्कोरिंग विषय है, पेपर की अच्छी तैयारी से स्टूडेंट्स इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर पा सकते हैं। कई स्टूडेंट्स इस सब्जेक्ट में इसलिए अच्छा स्कोर नहीं कर पाते क्योंकि उनकी तैयारी अच्छी नहीं होती और उन्हें पेपर लिखने का सही तरीका नहीं पता होता। ऐसे में हम स्टूडेंट्स के लिए इस सब्जेक्ट के एक्सपर्ट से टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से स्टूडेंट्स अच्छे नंबर हासिल कर सकेंगे---

Image result for CBSE hindi exam

हिंदी पेपर की तैयारी के लिए टिप्स

Related image, HINDI EXAM

1. सैंपल पेपर
ज्यादातर मौके पर हर कोई आपको सैंपल पेपर हल करने की सलाह देता होगा। यह काफी कारगर हो सकता हैं, पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं। उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा, साथ ही सिलेबस भी पूरा किया जा सकेगा, क्या पता कई सवाल उनमें से ही आ जाएं। 

2. उत्तर लिखते समय यथासंभव क्रमानुसार उत्तर लिखें। प्रश्न-पत्र का पैटर्न बदल दिया गया है, नए परिवर्तनों को समझने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं और परिवर्तन समझें। 

3. यदि किसी प्रश्न के कई भाग दिए गए हैं तो उन सभी भागों को एक साथ करने के बाद ही अगला प्रश्न करें। प्रश्नों के उत्तर लिखते समय दिए गए निर्देश को समझकर उचित एंव सटीक उत्तर लिखें। अपठित गद्यांश को ध्यान से पढ़कर ही प्रश्नों के उत्तर दें। 

4. व्याकरण खंड में मुहावरों पर विशेष ध्यान दें क्योंकि अब यह प्रश्न 4 अंक का होगा। पाठ्यपुस्तक आधारित खंड में 2 अंक के प्रश्न में कम से कम ऐसे 2 बिंदु अवश्य लिखें जो महत्वपूर्ण हैं। 

5. पांच अंक वाले विस्तृत प्रश्न का उत्तर लिखते समय 5 महत्वपूर्ण बिंदुओं का उल्लेख अवश्य करें। पुन: इनका विस्तार भी करें.रचनात्मक लेखन में प्रारूप का विशेष ध्यान रखें और सभी नियमों के अनुसार ही लेखन करें। 

6. नोट्स बनाएं
यह जांचा और परखा हुआ नियम है। नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे. जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News