अब दूसरी क्लास के बच्चों को नहीं मिलेगा होमवर्क: NCERT

Saturday, Apr 21, 2018 - 09:59 AM (IST)

नई दिल्ली: अब सीबीएसई के दूसरी क्लास के बच्चों के लिए खुशखबरी है। खबर यह है कि सीबीएसई ने दूसरी क्लास तक के बच्चों को होमवर्क देने से मना कर दिया है और तीसरी क्लास तक के बच्चों को सिर्फ तीन विषय पढ़ाए जाएंगे। 


दरअसल, नैशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च ऐंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने हाई कोर्ट में दाखिल एक याचिका पर यह कहा है। परिषद ने स्पष्ट किया है कि करीब 18,000 सीबीएसई स्कूलों को इस पर अमल करना होगा। 


बता दें कि मद्रास हाई कोर्ट में ऐडवोकेट एम.पुरुषोत्तम ने एक याचिका दाखिल की थी। उन्होंने याचिका के माध्यम से आग्रह किया था कि सीबीएसई को एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम का सख्ती से पालन करने और छात्रों पर ज्यादा वजन नहीं डालने का निर्देश दिया जाए। 

याचिका के जवाब में एनसीईआरटी ने एक शपथपत्र दाखिल किया और कहा कि एनसीईआरटी रचनात्मक अप्रोच को बढ़ावा देता है। लेकिन कई स्कूल छात्रों को रट्टा मारने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इसके अलावा स्कूल बच्चों को विभिन्न श्रेणियों में बांट देते हैं। इसके बारे में काउंसिल का कहना है कि इससे समाज में भेदभाव बढ़ेगा। 

याचिकाकर्ता के मुताबिक, सीबीएसई के पहली क्लास के बच्चों के लिए एनसीईआरटी के सिलेबस में सिर्फ तीन विषय-मातृ भाषा, इंग्लिश और मैथमेटिक्स शामिल हैं। लेकिन वास्तव में पहली क्लास के छात्रों को कंप्यूटर साइंस, जनरल नॉलेज और हिंदी समेत आठ विषय पढ़ने पड़ते हैं। 

Punjab Kesari

Advertising