फिर सामने आई CBSE की गलती, 80 की जगह छात्रा के लगा दिए 16 नंबर

Monday, Jun 25, 2018 - 11:43 AM (IST)

दिल्लीः सीबीएसई ने 6 मई 2018 को जब 12वीं का नतीजा घोषित किया तो कई छात्रों के हाथ निराशा लगी। नतीजा देखने के बाद सबसे बड़ा सदमा सोनिया नामक छात्रा को लगा। उसे इंग्लिश कोर में 16 नंबर मिले थे लेकिन सोनिया को अपने नतीजे पर संतुष्टि नहीं मिली, इसलिए उसने वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई कर दिया। अब नतीजा सामने आया, वह कम चौंकाने वाला नहीं था क्योंकि उसके इंग्लिश में 80 नंबर आए थे यानी 400 फीसदी का फर्क था।

सोनिया ने बताया, ‘फेल होना तो दूर मेरे 80 नंबर आए थे।  पिछले साल की तरह ही इस साल भी मार्क्स का टोटल करने में सीबीएसई की गलती का 10वीं और 12वीं के हजारों छात्रों को खामियाजा भुगतना पड़ा। वैसे तो बोर्ड अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि उनको मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए कितने आवेदन मिले या कितने और छात्रों का रिजल्ट रिवाइज किया जाना है लेकिन टीआईओ को किसी स्रोत से जानकारी मिली है कि इस साल कॉपी की दोबारा जांच के लिए 10,000 से ज्यादा आग्रह आए।

 

पिछले साल भी नंबर जोड़ने में सीबीएसई की गलती सामने आई थी। मुंबई के एक छात्र को 80 फीसदी से ज्यादा नंबर मिले थे लेकिन मैथ्स में उसका मार्क्स सिर्फ 50 था। दोबारा जांच के बाद उसका नंबर 90 हो गया। इसी तरह दिल्ली की एक छात्रा समीक्षा शर्मा का अंक 42 से बढ़कर 90 हो गया।


पिछले साल की गलती को सुधारने के लिए इस साल बोर्ड ने एक ही उत्तरपुस्तिका दो जांचकर्ताओं को दिए थे लेकिन यह उपाय भी काम नहीं किया। 12वीं क्लास के छात्र अमित को भूगोल में सिर्फ 44 मार्क्स मिले जबकि बाकी विषय में 90 फीसदी। दोबारा जांच में पता चला कि उसके 51 मार्क्स नहीं जोड़े गए थे। इस 51 को जोड़ने पर उसका भूगोल में कुल अंक 95 हो गया।

 

क्रिश को सोशल साइंस में सिर्फ 12 मार्क्स मिले थे दोबारा जांच में 59 आए। इसी तरह केमिस्ट्री में एक छात्र के 44 मार्क्स थे वेरिफिकेशन के बाद 95 हो गए इसी तरह उर्दू में एक छात्र को जीरो नंबर मिला था लेकिन दोबारा जांच में 37 नंबर आए।

Sonia Goswami

Advertising